Bank Manager कैसे बने~ सैलरी, योग्यता पूरी जानकारी

Bank Manager कैसे बने – हम हमेशा से ही Life में कुछ Best करना चाहते हैं या Best Carrier बनाना चाहते हैं ऐसे में Banking सेक्टर भी एक इसी प्रकार का सेक्टर हैं।

जो आपको एक Best Carrier बनाने का मौका देता हैं वो भी एक अच्छी Income या सैलरी के साथ। वैसे तो Banking सेक्टर में बहुत सारे Carrier Opportunities होती हैं।

लेकिन ज्यादातर Students के बीच में Bank Manager बनने का काफी उत्साह रहता हैं और बहुत सारी Students खासकर Commerce के Students Bank Manager बनना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आपको Bank Manager बनने की पूरी प्रक्रिया पता हो की Bank Manager कैसे बनते हैं और Bank Manager बनने के लिए क्या करना पड़ता हैं तो आपके लिए राह थोड़ी आसान हो जाती हैं।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करेंगे Bank Manager बनने की पूरी प्रक्रिया साथ ही साथ आपको जानने को मिलेगा की Bank Manager बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, Bank Manager बनने के लिए क्या Age होनी चाहिए।

साथ ही साथ Bank Manager बनने के लिए कौनसा Exam देना पड़ता हैं और उस एग्जाम का क्या Syllabus और क्या Pattern होता हैं इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करेंगे।

इसलिए अगर आप भी Bank Manager बनने की सोच रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको Bank Manager बनने की पूरी Process के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके।

Bank Manager क्या होता हैं?

Bank Manager कैसे बने
Bank Manager बनने के लिए योग्यता
Bank Manager की सैलेरी कितनी होती हैं
Bank Manager बनने के लिए क्या करना पड़ता हैं
सरकारी Bank Manager की सैलेरी कितनी होती हैं

आपको इतना तो पता ही होगा की हर एक Bank की कई सारी Branches होती हैं और हर एक Branch को सँभालने के लिए उसका एक Head होता हैं और उससे सम्बंधित सभी जरुरी कार्य करता हैं।

साथ ही साथ सभी जरुरी निर्णय भी लेता हैं। किसी भी Bank का जो Head होता हैं उसे ही हम Bank Manager कहते हैं। Bank Manager ही Bank को Manage करने के सभी जरुरी निर्णय लेता हैं।

Bank Manager कैसे बने

अब हम बात करते हैं कीबैंक मैनेजर कैसे बन सकते है लेकिन इससे पहले आप एक चीज जरूर Fix करले की आप Private Bank Manager बनना चाहते हैं या Government Bank Manager क्योकि दोनों की चयन प्रक्रिया अलग अलग होती हैं।

सरकारी और प्राइवेट दोनों ही Bank में Bank Manager बनने के लिए समान योग्यता की आवश्यकता होती हैं लेकिन दोनों की चयन प्रक्रिया अलग अलग होती हैं।

Bank Manager बनने के लिए योग्यता

अब हम जान लेते हैं की कैसे 12 वीं के बाद एक बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए –

  1. अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना आवश्यक हैं।
  2. अभ्यर्थी की Age 21 वर्ष से 30 वर्ष की होनी चाहिए।
  3. अभ्यर्थी के ऊपर किसी प्रकार का कोई केस नहीं होना चाहिए और वह कैदी नहीं होना चाहिए।
  4. अभ्यर्थी किसी भी यूनिवर्सिटी से 60% से Graduation(किसी भी Stream चाहे Arts, Commerce,या Science से) पास होना चाहिए।
  5. अभ्यर्थी को Computer की अच्छी जानकारी होनी आवश्यक हैं।
  6. अभ्यर्थी के पास MBA या PGDBM की डिग्री होना आवश्यक हैं।

इस प्रकार अगर आपके पास भी यह सभी योग्यता है तो आप बैंक मैनेजर बनने के लिए अप्लाई कर सकते है और बैंक मैनेजर बनने की तैयारी कर सकते है।

सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए एग्जाम

SBI Bank Manager कैसे बने -अगर आप सरकारी बैंक में Bank Manager की Post पर जॉब पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए IBPS(Institute of Banking Personal Selection) परीक्षा पास करना आवश्यक हैं।

साथ ही अगर आप SBI Bank में Bank Manager बनना चाहते हैं तो आपको IBPS SBI की परीक्षा पास करना आवश्यक हैं।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आप देश के लगभग सभी सरकारी Bank में Bank Manager की Post के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रकार अब आप जान गए होंगे सरकारी बैंक मैनेजर कैसे बने?

प्राइवेट बैंक मैनेजर बनने के लिए एग्जाम

Private Bank में Bank Manager के लिए PO(Probationary Officer) की परीक्षा पास करना आवश्यक हैं इसके पश्चात आप किसी भी Private Bank में Post के अप्लाई कर सकते हैं।

Private Bank अपने कर्मचारी के चयन के लिए PO Exam की सहायता लेते हैं और कर्मचारियो का उसी परीक्षा के हिसाब से चयन करते हैं।

Bank Manager बनने के लिए क्या करना होता हैं

चाहे Private की बात करे या सरकारी Bank की दोनों में आप Direct Bank Manager नहीं बन सकते हैं पहले आपको PO की Post पर काम करना होता हैं।

उसके बाद आपका Promotion Assistant Manager और Manager की Post पर होता हैं यह आपके कार्य करने की लगन और क्षमता को देखते हुए किया जाता हैं।

अब जान लेते हैं की इससे पहले की कौनसी प्रक्रिया होती हैं जिससे हम Bank Manager की Post के काबिल बन सकते हैं।

1. Graduation पूरी करे

सबसे पहले अपने राज्य के Board से 12th Class Pass करे इसके लिए आप किसी भी विषय से कर सकते हैं इसमें Commerce से पास करना कोई आवश्यक नहीं हैं।

उसके बाद आप किसी भी Stream से Science, Commerce या Arts से Graduation की डिग्री पास करे और साथ ही साथ Computer Course भी करले।

Bank Manager के लिए आपको Computer और English की भी थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक हैं।

2. Bank का PO Exam Clear करे

Graduation के बाद आपको Bank का PO Exam देना होता हैं जो की दो चरणों में होता हैं इसमें अभ्यर्थी को दोनों ही चरणों में लिखित परीक्षा देनी होती हैं।

पहले चरण में अभ्यर्थी को सभी विषयो के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 1 घंटे का समय दिया जाता हैं। इसमें अभ्यर्थी से सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, गणित, जनरल English से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

दूसरे चरण में भी मुख्य परीक्षा होती हैं जिसमे प्रथम चरण में पास हुए अभ्यर्थी को लिया जाता हैं और इसमें माइनस मार्किंग भी की जाती हैं।

विषयो की बात करे तो इसमें भी Same विषय होते हैं जो प्रथम चरण में होते हैं लेकिन इसमें प्रश्न थोड़े कठिन पूछे जाते हैं।

3. Interview और Bank PO Training

अगर आप Bank की PO परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता हैं Interview में पास होने पर आपको PO की 1 से 2 साल की Training दी जाती हैं जिसमे आपको Bank कार्य से सम्बंधित सभी कार्यो की Training दी जाती हैं।

जब आपकी PO की Training पूरी हो जाती हैं तो आपको Bank में PO की नौकरी प्राप्त हो जाती हैं और अगर आप PO की पोस्ट पर अच्छा काम करते हैं तो 2 से 3 साल में आपका Promotion Assistant Manager के पद पर हो जाता हैं।

Bank Manager

जब आपका ट्रांसफर Assistant Manager की Post पर होता हैं और आप अच्छा काम करते हैं और आपको थोड़ा अनुभव हो जाता हैं तो 3 से 5 साल के बाद आपका Bank Manager की Post पर Promotion कर दिया जाता हैं।

इस प्रकार आप Bank Manager बन जाते हैं और एक अच्छी और सम्मानजनक नौकरी प्राप्त कर लेते हैं।

Bank Manager की सैलेरी कितनी होती हैं

जब आप शुरुआत में Bank में PO की पोस्ट पर नौकरी करते हैं तो आपको सामान्यत 24000rs महीना मिलता हैं जो की आपके Bank Manager बनने पर बढ़कर 86000rs महीने तक हो जाती हैं।

लेकिन यह भी Bank पर निर्भर करता हैं की वह आपको कितनी सैलेरी देना चाहता हैं अक्सर सरकारी Bank Manager को Private Bank की तुलना में ज्यादा सैलरी दी जाती हैं।

सरकारी Bank Manager को अपनी सैलरी के साथ साथ और भी अनेक तरह की सरकारी सुविधाएं मिलती हैं जिनका वह लाभ ले सकते हैं।

FAQs Related to Bank Manager

बैंक मैनेजर का क्या कार्य होता है?

बैंक मैनेजर किसी भी बैंक का हेड होता है और उसका मुख्य कार्य बैंक को सही तरीके से मैनेज करने का होता है।

Who is Bank Manager in Hindi?

Bank Manager किसी भी बैंक की शाखा का प्रमुख कार्यवाहक होता है। किसी भी बैंक शाखा का प्रमुख उसका बैंक मैनेजर ही होता है जो उस बैंक के अनुशासन और सही व्यवसाय का जिम्मेदार होता है।

आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल Bank Manager कैसे बने जरूर पसंद आया होगा और अब आपको भी अच्छे से समाज आ गया होगा की Bank Manager कैसे बने या Bank Manager बनने के लिए क्या क्या करना होता हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न समस्या या कोई सुझाव हैं तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं जिसका जल्द से जल्द हम समाधान करने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल बैंक मैनेजर कैसे बने पसंद आया हैं तो अपने उन सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जो Bank Manager बनना चाहते हैं ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment