Blog क्या है और Blogging कैसे करे ~ 2021

दोस्तों स्वागत करते हैं हमारी नयी और शानदार पोस्ट में जिसमे हम आपको Blog क्या हैं और Blogging कैसे करे या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए विषय की पुरे विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाने का क्रेज काफी बढ़ गया हैं और धीरे धीरे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के प्रति जागरूक हो रहे और इसका सबसे बड़ा कारण बढ़ती बेरोजगारी हैं।

आज बढ़ती जनसँख्या के कारण हर व्यक्ति को नौकरी नहीं मिल पाती हैं और बहुत से लोगो को बेरोजगारी का सामना करना पड़ता हैं ऐसे में ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता हैं।

अब वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके मौजूद हैं लेकिन इन तरीको में बहुत से ऐसे भी फेक तरीके होते हैं जिनसे पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं और बहुत से लोग इस तरह के फेक तरीको में पड़ जाते हैं और उनका ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको से विश्वास उठ जाता हैं।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के सही तरीको का इस्तेमाल करते हैं तो आप यहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ता हैं ऐसा नहीं हैं की आप ऑनलाइन पैसे कमाकर रातो रात अमीर हो जायेंगे।

तो दोस्तों इस पोस्ट में भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने के एक ऐसे ही तरीके की बात करने वाले हैं जिसके माध्यम से अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Blog क्या है? (What is Blog in Hindi)

ब्लॉग एक वेबसाइट ही होता हैं जिसको ब्लॉगर के द्वारा निरंतर अपडेट रखा जाता हैं और उस पर रेगुलर कंटेंट पब्लिश किया जाता हैं। ब्लॉग लिखने का उद्देश्य अलग अलग व्यक्तियों का अलग अलग हो सकता हैं।

यानि की सरल भाषा मे अगर समझे तो आप भी अपनी एक वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर अपने इंटरेस्ट की जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

अगर बात करे ब्लॉग का अर्थ या ब्लॉग इन हिंदी की या ब्लॉग को हिंदी में क्या कहते हैं तो अपने विचारो को या ज्ञान को सरल भाषा में डिजिटल तरीके से लोगो तक पहुंचाने के प्लेटफार्म को ब्लॉग कहा जाता हैं।

ब्लॉग्गिंग क्या है - अब अगर ब्लॉग्गिंग की बात करे तो अपने ब्लॉग के माध्यम से जानकारी शेयर करने या ब्लॉग पर पोस्ट लिखने और अपने ब्लॉग को मेन्टेन करने को ही ब्लॉग्गिंग कहाँ जाता हैं। 

ब्लॉग के प्रकार

अब अगर हम ब्लॉग की बात करे तो ब्लॉग के कई प्रकार होते हैं तो चलिए पहले ब्लॉग के कुछ प्रकार के बारे में जान लेते हैं।

  1. Personal यानि की व्यक्तिगत ब्लॉग
  2. Corporate ब्लॉग
  3. Personal Brand ब्लॉग
  4. Niche ब्लॉग
  5. Affiliate ब्लॉग
  6. Artist ब्लॉग
  7. Guest ब्लॉग
  8. Service ब्लॉग

इस प्रकार आप ब्लॉग के बहुत सारे प्रकार देख सकते हैं और आप अपने उद्देश्य के हिसाब से किसी भी तरह के ब्लॉग की शुरुआत कर सकते हैं।

Blogger meaning in hindi या ब्लॉगर इन हिंदी की बात करे तो वह व्यक्ति जो ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पोस्ट लिखता हैं या ब्लॉग पर कंटेंट शेयर करता हैं और ब्लॉग को मेन्टेन करता हैं उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहाँ जाता हैं। 

Blogging कैसे करे

Blog क्या है

चलिए अब हम बात करते हैं की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे या ब्लॉग्गिंग कैसे करे तो इस पूरी प्रोसेस को हम आगे आसान भाषा में और सरल तरीके से समझने की कोशिश करेंगे।

Blogging कैसे शुरू करे

अगर बात करे ब्लॉग्गिंग शुरू करने की तो आप निचे बताये आसान से स्टेप्स की मदद से ब्लॉग्गिंग शुरू करने की पूरी प्रोसेस को आसानी से समझ सकते हैं।

Step 1 – भाषा का चयन करे

सबसे पहला काम होता हैं भाषा का चयन करना यानि की आप किस भाषा में ज्यादा अच्छे से काम कर सकते हैं और किसमें आपको ज्यादा इंटरेस्ट हैं।

अगर आपको इंग्लिश भाषा का अच्छा ज्ञान हैं तो आप इंग्लिश में ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन अगर आपको इंग्लिश की अच्छी जानकारी नहीं हैं तो आप हिंदी में भी अपने ब्लॉग्गिंग के करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Step 2 – Niche का चयन करे

हमारा अगला स्टेप आता हैं सही Niche का चयन करना। यहाँ Niche का अर्थ हैं टॉपिक यानि की आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से Niche का चयन करना हैं। साथ ही साथ आपको ऐसे Niche का चयन करना हैं जिसमे आपको थोड़ी बहुत जानकारी हो और आप लम्बे समय तक उस Niche पर काम कर सके।

Step 3 – ब्लॉग और डोमेन नाम का चयन

अब आपका अगला काम होता हैं अपने ब्लॉग के सही नाम का चयन करना। आपको अपने ब्लॉग के Niche से सम्बंधित एक अच्छा नाम रखना हैं और उसके साथ एक Top Level Domain का चयन करना हैं।

Domain Name क्या होता हैं - डोमेन नाम आपकी वेबसाइट की पहचान के लिए एक नाम होता हैं जैसे हमारी वेबसाइट हैं Kamaikarle.com तो इसमें Kamaikarle ब्लॉग का नाम और .com Domain नाम हैं। 

डोमेन खरीदने के लिए वर्तमान में इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध हैं जैसे GoDaddy, Bluehost आदि आप इन वेबसाइट से अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीद सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आपको हमेशा जहाँ तक हो सके Top Level के डोमेन को ही खरीदना हैं।

Step 4 – ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफार्म का चयन करे

अब आपको अपने ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफार्म का चयन करना होता हैं यानि की आप फ्री में भी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते हैं और पैसो से भी शुरू कर सकते हैं।

अगर आप केवल सिखने के उद्देश्य से ब्लॉग की शुरुआत कर रहे हैं तो फ्री प्लेटफार्म यानि की Blogger.com की तरफ जा सकते हैं लेकिन अगर आप पैसे कमाने के उद्देश्य से ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप किसी अच्छे प्लेटफार्म जैसे WordPress का चयन करके कोई अच्छी होस्टिंग खरीद सकते हैं।

होस्टिंग क्या होता हैं – आपके ब्लॉग का सारा डाटा जहॉ स्टोर होता हैं उस प्लेटफार्म को होस्टिंग कहाँ जाता हैं। यानि की होस्टिंग एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो आपके ब्लॉग के डाटा को स्टोर करने का काम करता हैं।

Step 5 ब्लॉग के लिए अच्छी थीम का चयन करे

जब ऊपर बताये स्टेप्स पुरे हो जाये तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छी सी थीम का चयन करना हैं जो दिखने में अच्छी हो और लाइटवेट भी हो। आप कोई भी अच्छी थीम का चयन करके अपने ब्लॉग में इनस्टॉल करके अच्छे से सेटअप करले।

उससे पहले आपको WordPress इनस्टॉल करना हैं और वर्डप्रेस के एडमिन पैनल पर जाकर आप अपने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग को अच्छे से सेटअप करले जिससे वह दिखने में अच्छा लगे और मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में अच्छे से ओपन हो।

Step 6 ब्लॉग पोस्ट लिखे

अब जब आपका ब्लॉग अच्छे से सेटअप हो जाये तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट लिखना हैं और अपनी ऑडियंस के साथ Quality Content शेयर करना हैं।

जब आप अच्छे से रेगुलर कंटेंट शेयर करते हैं तो धीरे धीरे आपका ब्लॉग गूगल में रैंक होने लगता हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता हैं।

ब्लॉग लेखन क्या है – जब आप किसी विषय से सम्बंधित कोई भी जानकारी लिखते हैं और उसे किसी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से शेयर करते हैं तो इसे ही ब्लॉग लेखन कहाँ जाता हैं। यानि की सरल भाषा में अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने को ही ब्लॉग लेखन कहते हैं।

Step 7 अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करे और पैसे कमाए

जब आपके ब्लॉग पर लगभग 30 से 35 पोस्ट हो जाये तो उसके बाद आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जब आपको AdSense से अप्रूवल मिल जाये तो उसके बाद आप अपने ब्लॉग को AdSense के साथ मोनेटाइज कर सकते हैं।

यानि की जब आपके ब्लॉग पर पर अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जाये तो उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर AdSense की मदद से ADS लगा सकते हैं और अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं।

उसके बाद आपके लगाए Ads पर होने वाले क्लिक पर आपको पैसे मिलते हैं और इस प्रकार आप अपने ब्लॉग की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की किस प्रकार ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की जा सकती हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

चलिए अब हम ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके क्या क्या हैं उन बारे में जान लेते हैं यानि की ब्लॉग के माध्यम से और किन किन तरीको का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

  • Google AdSense से मोनेटाइज करके पैसे कमाए
  • Affiliate Marketing से कमाई करे
  • Sponsor Post से पैसे कमाए
  • Guest Post लिखकर पैसे कमाए
  • Backlink देकर पैसे कमाए
  • अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करके पैसे कमाए
  • दुसरो के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमाए

इस प्रकार आप ब्लॉग के माध्यम से बहुत से तरीको का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सभी तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी मेहनत और लगन से काम करना होगा। साथ ही साथ आपको धैर्य भी रखना होगा तभी ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते हैं

अब बहुत से लोगो के मन में यह सवाल रहता हैं की आख़िरकार ब्लॉग से कितनी कमाई की जा सकती हैं तो यह सब कुछ आपके ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक और आपको मिलने वाली CPC पर निर्भर करता हैं।

यानि की अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आना शुरू हो जाये और लगभग 1 लाख भी महीने का ट्रैफिक आना शुरू हो जाये तो आप अपने ब्लॉग से लगभग 40 से 50 हजार रूपए महीना कमा सकते हैं।

इस प्रकार अगर आप अपनी लगन और मेहनत से अच्छा काम करते हैं तो आप ब्लॉग से लाखो रूपए महीना भी कमा सकते हैं और वर्तमान में बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग से लाखो रुपया महीना कमा भी रहे हैं।

ब्लॉग्गिंग करने के फायदे

ब्लॉग्गिंग करने के बहुत से फायदे हैं तो चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

  1. ब्लॉग्गिंग के माध्यम से आप अपने फील्ड में महारत हासिल कर सकते हैं।
  2. इससे आपको आपके फील्ड में और भी विस्तार से ज्ञान प्राप्त होता हैं।
  3. आप घर बैठे बिना किसी खास स्किल के पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।
  4. इसमें आपको ज्यादा किसी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती हैं।
  5. आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी एक पहचान बना सकते हैं।
  6. ब्लॉग्गिंग के द्वारा आप अपनी Skills को डेवलप कर सकते हैं।
  7. ब्लॉग्गिंग करके आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस प्रकार ब्लॉग्गिंग करने के बहुत सारे लाभ या फायदे हैं लेकिन ब्लॉग्गिंग करना उतना सरल भी नहीं हैं जितना लगता हैं क्योकि बहुत से लोग इस फील्ड में आते हैं और महीना दो महीना काम करते हैं और जब उन्हें पैसे नहीं आते हैं तो वह इसे छोड़ देते हैं तो ऐसे लोगो के लिए ब्लॉग्गिंग नहीं हैं।

अगर आप सच में यहाँ से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको समय देना होगा और अपनी पूरी लगन से काम करना होगा तभी आप यहाँ से मोटी कमाई कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और अब आपके ब्लॉग से सम्बंधित सारे Doubts क्लियर हो गए होंगे और अब आपको Blogging कैसे शुरू करे से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Blog क्या है पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment