Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ~ 2022

Call Barring क्या है, Call Barring का इस्तेमाल कैसे करे, Call Baring का मतलब क्या होता है, Call Barring क्या होता है, कॉल बेरिंग कैसे करे, Call Barring Meaning in Hindi, Call Barring कैसे करे, कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन और ऑफ़ कैसे करे

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका तकनिकी से जुड़े हमारे एक और नए पोस्ट पर जिसमे हम आपको Call Barring और इसके इस्तेमाल से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

मोबाइल का इस्तेमाल तो आज के समय में हर कोई करता है लेकिन क्या आपको पता है आप अपने एंड्राइड मोबाइल में कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स का इस्तेमाल करके अपने जिंदगी को थोड़ा और आसान कर सकते है।

हमारे मोबाइल में बहुत से ऐसे फीचर्स उपलब्ध होते है जिनका इस्तेमाल करके हम अपने रोजमर्रा के कामो को थोड़ा बहुत आसान बना सकते है और आज की इस पोस्ट में हम ऐसे ही एक एंड्राइड फीचर Call Barring के बारे में जानने वाले है।

क्या आपको Call Barring के बारे में पता है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े क्योकि इस पोस्ट में आपको Call Barring से जुड़ी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Call Barring Meaning in Hindi

Call Barring शब्द के हिंदी मतलब की बात करे तो Call Barring के शब्द में Barring का अर्थ है Barrier अथार्त रोकना या अवरोधित करना।

जब इसके साथ कॉल शब्द जुड़ जाता है तो यह कॉल बेरिंग हो जाता है जिसका हिंदी अर्थ होता है कॉल रोकना या कॉल अवरोधित करना।

Call Barring और Flight Mode में क्या अंतर है?

आप में से बहुत से लोगो के मन में यह सवाल घूम रहा होगा की अगर कॉल ही ब्लॉक करना है तो वह तो Flight Mode के माध्यम से भी की जा सकती है फिर इस ऑप्शन की क्या जरुरत है?

तो आपको बता दे जब आप Flight Mode को Enable करते है तो इससे आपका सिमकार्ड भी Deactivated हो जाता है जिससे आप इंटरनेट डाटा का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

लेकिन वही अगर आप कॉल रोकने के लिए Call Barring का इस्तेमाल करते करते है तो आपका सिमकार्ड एक्टिव रहता है और आप इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर सकते है केवल आपके नंबर पर कॉल ब्लॉक हो जाती है।

Call Barring क्या है? (What is Call Barring in Hindi)

Call Barring शब्द को अगर हम आसान तरीके से समझे तो Call का मतलब तो आप सभी को जरूर पता होगा और Barring का मतलब होता है रोकना या ब्लॉक करना।

यानि की Call Barring का मतलब होता है Call को रोकना या ब्लॉक करना मतलब की इस फीचर की मदद से आप अपने मोबाइल में आने वाली और जाने वाली कॉल को ब्लॉक कर सकते है।

अगर आप कभी भी अपने मोबाइल पर Incoming Calls या Outgoing Calls को रोकना चाहे तो इस ऑप्शन को ऑन करके आप आसानी से अपनी कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है।

Call Barring के इस फीचर में आपको अलग अलग ऑप्शन मिलते है जिसमे आप Incoming और Outgoing Calls के अलावा Roaming और International Calls को ब्लॉक कर सकते है।

अगर एक उदाहरण से समझे तो मान लीजिये आप किसी काम में व्यस्त है और आप नहीं चाहते है की आपको कोई बार बार कॉल करके परेशान करे तो इस स्थिति में आप कॉल बेरिंग के ऑप्शन को इनेबल कर सकते है जिससे आपके नंबर पर आने वाले सारे कॉल्स ब्लॉक हो जायेंगे।

इसी प्रकार आप कॉल बैरिंग को आउटगोइंग कॉल या रोमिंग और इंटरनेशनल कॉल्स के लिए भी इनेबल कर सकते है और अपनी मर्जी के अनुसार इसे डिसएबल भी कर सकते है।

आशा करते है अब आपको अच्छे Call Barring क्या होता है की जानकारी मिल गयी होगी तो चलिए अब इसके अलग अलग प्रकारो के बारे में जान लेते है।

Call Barring के प्रकार (Types of Call Barring in Hindi)

अगर बात करे कॉल बेरिंग के प्रकारो की तो मुख्य रूप से हम चार तरीको से कॉल बेरिंग कर सकते है या यह कह सकते है की Call Barring के मुख्यतः 4 प्रकार होते है जो की निम्न्लिखित है।

1 All Outgoing Call

इस ऑप्शन को Enable करने के पश्चात आपके नंबर पर सारी Outgoing Calls ब्लॉक हो जाएगी। मतलब की आपके नंबर पर किसी भी व्यक्ति का कॉल आ तो सकता है लेकिन आपके नंबर से किसी को भी कॉल नहीं जा सकेगा।

आप इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद अपने नंबर से किसी को भी कॉल लगाने के लिए सक्षम नहीं होंगे जब तक की आप इस विकल्प को पुनः ऑफ नहीं कर देते।

2 All Incoming Call

इस विकल्प को On करने के पश्चात आपके नंबर पर सारी Incoming Calls ब्लॉक हो जाएगी। मतलब की आप अपने नंबर से किसी भी व्यक्ति को कॉल तो लगा पाएंगे लेकिन आपको अपने नंबर पर कोई भी कॉल नहीं आएगी।

इस विकल्प को ऑन करने के पश्चात किसी भी दूसरे व्यक्ति का कॉल आपके नंबर पर प्राप्त नहीं होगा लेकिन आप किस को भी कॉल लगा सकते है।

3 Incoming Calls While Roaming

इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद आपकी रोमिंग में इनकमिंग कॉल बंद हो जाएगी। मतलब की अगर आप किसी दूसरे राज्य में है जहा आपका रोमिंग लगता है तो,

इस ऑप्शन को On करने के बाद आपके नंबर पर आने वाली सारी रोमिंग की इनकमिंग कॉल बंद हो जाएगी। आपको बता दे वैसे तो सभी Unlimited Plan वाले Recharge पर Roaming फ्री होता है लेकिन आपका कोई दूसरा रिचार्ज प्लान है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

4 International Outgoing Calls

इस विकल्प को Enable करने के पश्चात आपके नंबर पर सारी International Outgoing Calls बंद हो जायेंगे। इसका अर्थ है आप अपने नंबर से पुरे भारत में कही भी कॉल लगा सकते है।

लेकिन आप भारत देश के बाहर कही भी इंटरनेशनल कॉल नहीं लगा सकते है। इसी तरह अगर आप International Incoming Call के ऑप्शन को इनेबल करते है तो आपके नंबर पर इंटरनेशनल कॉल आना बंद हो जायेंगे।

Mobile में Call Barring को ऑन/ऑफ कैसे करे

अब अगर बात करे कॉल बेरिंग कैसे इस्तेमाल करे या इस फीचर की मदद से कॉल कैसे ब्लॉक करे तो आपको बता दे यह प्रोसेस काफी आसान है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर डिफ़ॉल्ट पासवर्ड दर्ज करना है और कॉल बेरिंग के ऑप्शन को इनेबल कर देना है।

अगर आपको Default Password क्या होता है इसकी जानकारी नहीं है तो इसके बारे में पोस्ट में आगे जानकारी दी गयी है।

Call Barring को On कैसे करे

अगर आप अपने मोबाइल में Call Barring के ऑप्शन को Enable करना चाहते है तो नीचे बताये गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में Dialpad ओपन करके सबसे नीचे बायीं तरफ कोने में 3 Line (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Call Barring को On कैसे करे

स्टेप 2 – अब आपको Settings का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Call Barring को On कैसे करे

स्टेप 3 – अब आपको Advanced Settings का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Call Barring को On कैसे करे

स्टेप 4 – अब अगले पेज पर स्क्रोल डाउन करने पर Call Barring का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Call Barring को On कैसे करे

स्टेप 5 – अब अगर आपके मोबाइल में दो सिमकार्ड है तो आपको दोनों में से उस सिमकार्ड को सिलेक्ट करना है जिस सिमकार्ड पर आप कॉल बेरिंग एक्टिवेट करना चाहते है।

Call Barring को On कैसे करे

स्टेप 6 – अब कुछ समय लोडिंग के बाद Call Barring के सारे ऑप्शन प्रदर्शित हो जायेंगे। यहाँ से आप जिस भी कॉल को Barred करना चाहते है उसे Enable करे।

Call Barring को On कैसे करे

जैसे अगर में अपने नंबर पर सारी Incoming Calls को बंद करता चाहता हु तो All Incoming Calls के ऑप्शन पर क्लिक करता हु।

स्टेप 7 – अब आपको Enter Call Barred Password का ऑप्शन मिलेगा। जहा आपको चार अंकीय पासवर्ड दर्ज करना होगा।

Call Barring को On कैसे करे

यह पासवर्ड सभी मोबाइल में डिफ़ॉल्ट रूप से पहले से ही सेट होता है जो की अधिकतर मोबाइल में 0000 (चार जीरो) होता है।

स्टेप 8 – पासवर्ड दर्ज करने के बाद Ok पर क्लिक करे। Ok पर क्लिक करते ही आपकी Call Barrel Enable हो जाएगी और अब आपके सिलेक्टेड कॉल बंद हो जाएगी।

Note – अगर आपके मोबाइल में डिफ़ॉल्ट पासवर्ड 0000 से कॉल बेरिंग का ऑप्शन Enable नहीं होता है तो आप गूगल पर सर्च करे Your Phone Name + Default Pin for Call Barring. उदाहरणार्थ जैसे मेरा POCO का मोबाइल है तो में सर्च करूँगा POCO Default Pin for Call Barring.

Call Barring को ऑफ कैसे करे

अगर आप एक बार Call Barring का ऑप्शन ऑन कर लेते है और पुनः उसे बंद करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से बंद कर सकते है जिससे आपकी कॉल पुनः शुरू हो सके।

स्टेप 1 – Call Barring बंद करने के लिए जिस ऑप्शन को आपने Enable किया है उस पर पुनः क्लिक करे।

स्टेप 2 – अब पुनः Call Barring Default Pin दर्ज करे और इस प्रकार आपका Call Barrel Off हो जायेगा और अब आपके नंबर पर पुनः कॉल आना या जाना शुरू हो जाएंगे।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके Call Barrel को Enable और Disable कर सकते है।

Call Barring Password कैसे चेंज करे

अब अगर बात करे Default Password कैसे बदले या Call Barring Default Pin कैसे चेंज करे तो इसके लिए आप हमारे बताये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में Dialpad ओपन करके Settings के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 2 – अब Advanced Settings के ऑप्शन पर क्लिक करके Call Barring के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 3 – अब आपको नीचे Call Barring Password का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Step 4 – अब आपको तीन अलग अलग बॉक्स मिलेंगे जिसमे से सबसे ऊपर वाले बॉक्स में आपको अपना पुराना वाला डिफ़ॉल्ट पासवर्ड यानि 0000 दर्ज करना है।

Step 5 – उसके बाद नीचे के दोनों बॉक्स में आप जो भी नया पासवर्ड रखना है वह दर्ज करके Ok पर क्लिक करे।

इतना करते ही आपके Call Barring Password सफलतापूर्वक चेंज हो जायेंगे और अब आप जब भी Call Barring के ऑप्शन को Enable करेंगे तब आपको वह नया पासवर्ड दर्ज करना होगा।

Call Barring के फायदे

Call Barring फीचर के बहुत से अलग अलग फायदे है जिनमे से कुछ फायदों के बारे में निचे बताया गया है।

  1. अगर आप नहीं चाहते है की आपके नंबर पर कोई इंटरनेशनल कॉल आये तो आप इस फीचर की मदद से इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक कर सकते है।
  2. अगर आप किसी मीटिंग में है और आप नहीं चाहते है की कोई भी आपको कॉल करके डिस्टर्ब करे तो आप अपने नंबर पर कॉल बेरिंग के माध्यम से इनकमिंग कॉल ब्लॉक कर सकते है।
  3. अगर आप किसी दूसरे राज्य में जाते है जहा आपका रोमिंग चार्जेज लगता है तो आप Call Barring के माध्यम से अपने नंबर की सारी Roaming Calls Block कर सकते है।
  4. अगर आप बेवजह अपने नंबर से किसी भी कॉल को नही चाहते है तो आप अपने नंबर पर इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कर सकते है।

FAQs Related to Call Barring

Call Barring Default Password क्या होता है?

Default Password वह है जो आपके कॉल बेरिंग के लिए मोबाइल में पहले से ही सेट होता है और अधिकतर मोबाइल में यह 0000 होता है।

Call Barring का इस्तेमाल कब किया जाता है?

कॉल बेरिंग का इस्तेमाल करने के लिए कोई भी निश्चित नियम नहीं है। आप इसका इस्तेमाल अपनी मर्जी और जरुरत के समय कर सकते है।

मेरे मोबाइल का कॉल बेरिंग का पासवर्ड क्या है?

वैसे तो अधिकतर मोबाइल में डिफ़ॉल्ट पासवर्ड 0000, 1111 या 1234 होता है लेकिन अगर आपके मोबाइल में यह नहीं है तो आप इंटरनेट पर अपने डिवाइस का नाम लिखकर सर्च कर सकते है।

Conclusion –

आशा है आपको हमारी यह पोस्ट Call Barring क्या है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा Call Barring से सम्बंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

More Articles:-

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment