Flexi Loan क्या होता हैं और इसके क्या लाभ हैं~ 2022

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Flexi Loan क्या होता हैं? और इससे हमे क्या क्या लाभ हैं आदि से सम्बंधित सभी विषयो पर इस आर्टिकल में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

अगर आप भी एक बिजनेसमैन हैं और कोई बिज़नेस करते हैं तो आपको भी अपने बुसिनेस के लिए कभी कभी बिज़नेस लोन की आवश्यकता पड़ती होगी। लेकिन लोन भी कई प्रकार के होते हैं।

तो आपको किस प्रकार का लोन लेना लेना चाहिए जिससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सके या जो आपके बिज़नेस के लिए अच्छा हो इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

Flexi Loan जोकि बिज़नेस लोन का ही एक प्रकार हैं जिसके बारे में हम इस पोस्ट में बात करेंगे। इसलिए अगर आप भी बिज़नेस लोन लेने का सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली हैं। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इस पोस्ट में हम जानने वाले है flexi personal loan meaning in hindi, flexi hybrid loan in hindi, flexi hybrid loan meaning in hindi, disadvantages of flexi loan, how does flexi loan work, Flexi Loan क्या होता हैं What is Flexi Loan in hindi, फ्लेक्सी मीनिंग इन हिंदी आदि।

Flexi क्या होता है? – फ्लेक्सी लोन एक तरह से किसी भी व्यापारी का चालू लोन खाता होता है और इसके नाम के अनुसार ही यह Flexi(लचीला) होता है यानि की इसमें से व्यापारी कभी भी बकाया राशि जमा करा सकता है और जरुरत होने पर पैसे निकाल भी सकता है।

Flexi Loan क्या होता हैं?

Flexi Loan, यानि की यह लोन फ्लेक्सिबल होता हैं अब आप सोच रहे होंगे की यह फ्लेक्सिबल क्या हैं तो इसका अर्थ हैं की इस लोन के नियम व शर्ते लचीली या फ्लेक्सिबल होती हैं। यानि की इसमें कोई कड़े कानून नहीं होते हैं।

यह लोन व्यापारियों या कारोबारियों के लिए काफी सुविधाजनक और अच्छा माना जाता हैं क्योकि इसमें आपको किसी भी प्रकार मजबूत शर्तो से नहीं गुजरना पड़ता हैं या यु कहे की इसे चुकाने के लिए आपको किसी मजबूत शर्त का सामना नहीं करना पड़ता हैं।

आप अपनी जरुरत के हिसाब से या अपनी आमदनी के हिसाब से लोन को कभी भी चूका सकते हैं। चलिए आसान से उदाहरण से समझते है Flexi Loan क्या है?

उदाहरण से समझते हैं – मान लीजिये आपके कोई 10 लाख का लोन लिए हैं जिसे आपको 2 साल में चुकाना हैं लेकिन आपको अपने बिज़नेस में एक साल में ही अच्छा मुनाफा हो जाता तो आप एक साल के भीतर ही अपना लोन चूका सकते हैं। इसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना पड़ता हैं।

Flexi Loan किस किस उद्देश्य से लिया जा सकता हैं?

यहाँ हम बात करेंगे की आप फ्लेक्सी पर्सनल लोन किन किन कार्यो के लिए ले सकते हैं।

  • अपने बिज़नेस को Grow करने के लिए।
  • अपने कर्मचारियों को सैलेरी देने के लिए।
  • अपने ऑफिस सम्बंधित कार्यो के लिए।
  • अपने बिज़नेस की कोई और ब्रांच शुरू करने के लिए।
  • कोई नई मशीन खरीदने के लिए।
  • अपनी कार्यशील पूंजी बढ़ाने के लिए।
  • किसी नयी तकनीक के लिए।

आप ऊपर बताये कार्यो के लिए Flexi Loan प्राप्त कर सकते हैं और साथ साथ आप इसके अलावा भी अपने दूसरे काम के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Flexi Loan के क्या लाभ हैं?

अगर आप जानना चाहते है Benefits of Flexi Loan in Hindi तो फ्लेक्सी ऋण लेने के बहुत सारे Benefits हैं जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

हर समय कैश की उपलब्धि

Flexi लोन के साथ आप किसी भी Unexcepted Financial जरुरत का सामना कर सकते हैं। क्योकि इस तरह के लोन में आपका लोन अमाउंट Pre-approved होता हैं जिसे आप अपने क्रेडिट की प्रोवाइड की हुई लिमिट के हिसाब से कई बार Withdraw कर सकते हैं।

कई बार Withdraw कर सकते हैं

इस तरह के लोन में आप अपनी जरुरत के हिसाब से कई बार Withdraw कर सकते हैं। अगर आपने पैसे Withdraw कर लिए और आपको अचानक और पैसो की जरुरत पड़ गयी

तब भी आप इसके माध्यम से Withdraw कर सकते हैं। आपको किसी और तरह के लोन के लिए झंझट की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं।

कम कागजातों की जरुरत

चूकी फ्लेक्सी लोन Pre-approved होता हैं इसलिए इसमें आपको ज्यादा किसी डाक्यूमेंट्स की भी जरुरत नहीं होती हैं। इससे Document Process में लगने वाला समय भी बचता हैं और आपको ज्यादा झंझट का भी सामना नहीं करना पड़ता हैं।

कम ब्याज दर

यह लोन आपके ब्याज पेमेंट को भी कम करता हैं। क्योकि अगर आप इस तरह का कोई लोन लेते हैं तो आपको ब्याज केवल उन्ही पैसो का देना होता हैं जितना आपने Withdraw किया होता हैं।

अगर उदाहरण के माध्यम से समझे तो मान लीजिये आपने 5 लाख का लोन लिया हैं लेकिन आपको 1 लाख की ही जरुरत थी और आपने केवल 1 लाख ही Withdraw किये तो आपको ब्याज भी केवल 1 लाख का ही देना होता हैं।

Flexi loan के लिए Eligibility Criteria

फ्लेक्सी पर्सनल लोन का विकल्प नीचे बताये कस्टमर के लिए उपलब्ध हैं।

1 Self Employed लोगो के लिए

खुद का कोई व्यापर करने वाले लोग जैसे –

  • बिजनेसमैन के लिए फ्लेक्सी लोन उनके बिज़नेस को बढ़ाने के लिए या अपने बिज़नेस की ग्रोथ के लिए या किसी नयी तकनीक के आविष्कार के लिए या अपने बिज़नेस के लिए कोई Equipment लाने में मदद करता हैं।
  • इसके अलावा फ्लेक्सी लोन प्रोफेशनल लोगो के लिए एक इफेक्टिव विकल्प हैं। जैसे अगर डॉक्टर्स को पर्सनल लोन प्रोवाइड किया जाये तो वह उन पैसो को अपने क्लिनिक में या अपने मेडिकल Equipment लाने में Utilize कर सकता हैं।

2 Flexi Loan for salaried Employees

Salaried employees लोगो के लिए यह लोन उनके घर को ठीक करवाने में या कोई शादी करवाने में या वेकेशन के लिए या किसी दुर्घटना का सामना करने में मदद करता हैं।

वैसे Eligibility Criteria एक लेंडर से दूसरे लेंडर तक बदलता रहता हैं इसलिए आप जिस भी लेंडर से लोन राशि लेने वाले हैं उससे पहले पूरी डिटेल्स लेले।

फ्लेक्सी लोन कहाँ से ले सकते हैं?

अब सवाल आता हैं की आखिर फ्लेक्सी लोन कोई प्रोवाइड करवाता हैं? या Flexi loan कहा से ले सकते हैं? तो आपको बता दे आपको अपने बिज़नेस के विस्तार के लिए कई संस्थाए लोन प्रोवाइड करवा सकती हैं जैसे बैंक, NBFC Companies आदि।

लोन के मामले में वर्तमान में NBFC कम्पनिया काफी अच्छी साबित हो रही हैं क्योकि यहाँ पर कम कागजो में ही इस तरह का लोन मिल जाता हैं।

साथ ही साथ आपको यहाँ से कम समय में लोन मिल जाता हैं। अगर आपके पास जरुरी कागजात पुरे हैं तो आप यहाँ से 5 से 10 दिन के भीतर लोन की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास उपलब्ध डाक्यूमेंट्स में कोई कमी हैं या कोई कागजात कम हैं तो आपको लोन मिलने में समय लग सकता हैं।

इसके अलावा अगर आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो इसमें आपको बहुत से डाक्यूमेंट्स प्रोसेस से गुजरना पड़ता हैं इससे आपको लोन प्राप्त करने में बहुत समय लग सकता हैं।

NBFC से लोन लेने के लिए योग्यता

अब बात कर लेते हैं की हमे NBFC से लोन लेने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए। वैसे तो अलग अलग संस्थाओं में लोन के लिए अलग अलग योग्यता होती हैं लेकिन कुछ ऐसी योग्यता जो सभी जगह समान होती हैं उनके बारे में हम जान लेते हैं।

  1. व्यापार करने की जगह या घर दोनों में से कोई एक आपके नाम पर होना चाहिए।
  2. Bank Statement (बैंक विवरण)
  3. पिछले 1 साल का आपके बिज़नेस का टर्नओवर 10 लाख से ज्यादा होना चाहिए।
  4. पिछले 1 साल का ITR

यह कुछ योग्यता हैं जो लगभग सभी संस्थाओ में same होती हैं जो फ्लेक्सी लोन लेने पर अप्लाई होती हैं।

Bajaj Fineserv Flexi loan charges क्या हैं

यह आपके लिए Bajaj Fineserv से Flexi loan पर लगने वाले अलग अलग चार्जेज होते हैं जिनके बारे में निचे अच्छे से समझते हैं।

  1. Processing Fee –यहाँ आपके लोन अमाउंट पर आपको 2.25% से 3% तक का प्रोसेसिंग फी चार्ज लगता हैं।
  2. EMI bounce charge – अगर आप EMI समय पर नहीं देते हैं तो आपको 1000 रूपए का Bounce Charge देना पड़ता हैं।
  3. Penal Charge or Interest – अगर आप समय पर कोई EMI जमा नहीं करते हैं तो आपका 2% per month के हिसाब से अलग इंटरेस्ट चार्जेज देना पड़ता हैं।

इस प्रकार अब आप Bajaj Fineserv Flexi loan charges को आसानी से समझ गए होंगे।

Some FAQs Related to Flexi Loan

Flexi Loan Bajaj Fineserv से कैसे अप्लाई करे?

Flexi लोन लेने के लिए आप Bajaj Fineserv के ऑफिसियल वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं।

Flexi Loan Interest Rate क्या हैं? flexi loans interest rate?

फ्लेक्सी लोन की ब्याज दर या Interest rate 10.25% हैं साथ ही साथ लोन अमाउंट का 2% प्रोसेसिंग फी होता हैं।

Flexi Loan HDFC Bank के लिए फीचर्स,एलिजिबिलिटी, चार्जेज कैसे पता करे?

HDFC से लोन लेने के लिए या फीचर,एलिजिबिलिटी आदि की जानकारी के लिए आप Bajaj Fineserv के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके जान सकते हैं।

Flexi loan meaning in hindi?

Flexi लोन का हिंदी में मीनिंग यानि की यह एक प्रकार का लचीला लोन कहाँ जा सकता हैं जिसमे आपको कोई कठोर नियमो का पालन नहीं करना होता हैं।

Flexi loan apply कैसे करे?

Flexi लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आप Bajaj Fineserv.in वेबसाइट पर विजिट करके लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Is flexi loan good?

बहुत से लोग जानना चाहते है की फ्लेक्सी लोन उनके लिए अच्छा है या नहीं तो यह आप पर निर्भर करता है, अगर आपको सच में अपने बिज़नेस के लिए लोन की आवश्यकता है और आप उसे पुनः लौटा सकता है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है।

फ्लेक्सी मीनिंग इन हिंदी?

फ्लेक्सी का हिंदी मतलब होता है लचीला।

Flexi hybrid loan in hindi क्या है?

Flexi Hybrid Personal Loan का मतलब होता है की इस लोन में आपको उतना ही ब्याज देना पड़ता है जितनी लोन राशि आपने उपयोग की है। अगर आपने 2 लाख का लोन लिया लेकिन इस्तेमाल केवल 50 हजार का ही किया तो आपको ब्याज भी 50 हजार का ही देना होगा।

पर्सनल लोन कौन ले सकता है?

बैंक सबसे ज्यादा वेतनभोगी व्यक्ति को पर्सनल लोन देते हैं। उसमें भी अगर आपका किसी बैंक में सैलरी अकाउंट है, तो आपके लिए पर्सनल लोन लेना कहीं आसान हो जाता है। बैंक स्वरोजगारी पेशेवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, इंजीनियर, आर्किटेक्ट आदि को भी पर्सनल लोन देते हैं।

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने Flexi Loan क्या होता हैं विषय पर चर्चा की और आपको इससे क्या क्या फायदा हैं और flexi loan apply कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी। अगर आप भी अपने किसी बिज़नेस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप फ्लेक्सी लोन का चुनाव कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर जरूर करे।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं।

यह भी पढ़े –

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment