Freelancing क्या हैं? इससे पैसे कैसे कमाए~ 2021

Freelancing से पैसे कैसे कमाए- जैसा की हमे पता हैं की हमे 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के कारण Lockdown और साथ ही साथ बहुत सी कठिनाइयो का सामना करना पड़ रहा हैं। बहुत से लोगो की नौकरी भी जा चुकी हैं।

बहुत से लोग बेरोजगार होकर घर बैठे हैं और पैसो की तंगी से परेशान हैं और ऐसे समय में अगर आपको Online घर बैठे आसान तरीके से पैसे कमाने का मौका मिल जाये तो कितना अच्छा होगा ?

इसी सन्दर्भ में इस आर्टिकल में हम एक और नए पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप इस कठिन समय में भी घर बैठे Online काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Freelancing क्या हैं ? Freelancing से पैसे कैसे कमाए ? तो अगर आप भी इन तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं या आप भी इनकी मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

साथ ही साथ अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर कर सकते हैं।

Freelancing क्या हैं?

Freelancing से पैसे कैसे कमाए
Freelancing क्या हैं?
Top 6 Freelancing Websites To Earn Money
Freelancing Sites क्या हैं?
Freelancing कैसे शुरू करे

*जब कोई व्यक्ति अपने Skills के आधार पर किसी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करता हैं और इसके बदले वह अपने Skills के हिसाब से पैसे चार्ज करता हैं तो इसे फ्रीलांसिंग कहते हैं *

आइये उदाहरण के माध्यम से इसे और अच्छे से समझते हैं – मन लीजिये आप के अंदर कोई भी Skills हैं जैसे Content Writing, Web Designing, App Develop आदि और आप अपने Skills के हिसाब से किसी व्यक्ति के लिए Web Designing का काम करते हैं और इसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

तो इसमें आप Freelancer कहलाते हैं और आपके किये गए काम को Freelancing कहते हैं।

वर्तमान में बहुत सी Freelancing Websites उपलब्ध हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे जिनकी मदद से आप स्वतंत्र रूप से किसी भी तरह का Freelancing Work कर सकते हैं और बदले में अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing पर किन किन Skills पर काम कर सकते हैं

अगर आप Freelancer बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने अंदर की Skills को पहचानना होगा और उस पर काम करना होगा। Freelancing में आप नीचे बताई गयी Skills में से किसी भी Skills पर काम कर सकते हैं जिसमे आपकी रूचि हो।

  • Content Writing Work
  • Photo Editing Work
  • Web Designing Work
  • Video Editing Work
  • Programing
  • Social Media Manager
  • SEO Work
  • Logo Designing Work
  • Digital Marketing
  • App Developing
  • Coding

इसके अलावा भी और बहुत से Topic हैं जिनके बारे मै आप Freelancing Sites पर जाकर चेक कर सकते हैं और उनके ऊपर Work कर सकते हैं।

Freelancing Sites क्या हैं?

यह एक ऐसा Platform हैं जहा आप अपने Skills के आधार पर Job कर सकते हैं। यहाँ आप अपने Skills के हिसाब से काम चुन सकते हैं और इसके बदले अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह Sites Freelancer और उनके Client को मिलाने का काम करती हैं।

Top 6 Freelancing Websites To Earn Money

यहाँ हम आपको उन Best Websites के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अच्छा Freelancing में अपना Talent दिखाकर अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. People Per Hour
  4. Guru
  5. Freelancer India
  6. Truelancer

इसके अलावा भी बहुत सारी Websites हैं जहाँ आप Freelancing कर सकते हैं लेकिन हमने आपको कुछ Best Websites के बारे में बताया हैं जो Trusted के साथ साथ अच्छा पैसा भी देती हैं और आपको काम करने के बहुत सारे Options मिल जाते हैं।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए? Freelancing कैसे शुरू करे?

अब हम बात करते हैं की Freelancing से पैसे कैसे कमाए ? या Freelancing कैसे शुरू करे ? एक बात तो आपको भी पता हैं की किसी भी चीज से पैसे कमाने के लिए पहले उसकी शुरुआत करना आवश्यक हैं तो चलिए शुरू से समझते हैं की कैसे आप Freelancing की शुरुआत करके पैसे कमा सकते हैं।

1 अपनी Skills पहचाने या अपना Niche चुने

सबसे पहले आपको अपने अंदर की Skills को पहचानना हैं की आपको किस काम में रूचि ही और आप किस प्रकार का काम अच्छे तरीके से कर सकते हैं और फिर उसके हिसाब से एक Niche चुने जिस पर आप काम करने वाले हैं।

याद रहे अगर आपको किसी भी काम को करने में रूचि हैं तभी आप उस काम को अच्छे तरीके से पूरा कर सकते हैं इसलिए अपनी रूचि के हिसाब से अपना Niche चुने।

2 Freelancing Websites पर अपना Profile बनाये

हमने ऊपर कुछ Websites के बारे में जानकारी दी हैं आप उन Website पर अपना Account बनाकर अपना Profile तैयार करे जिसमे आप अपना एक अच्छा सा फोटो लगा सकते हैं और अच्छे से अपने बारे में जानकारी दे।

उसके बाद अपना Portfolio बनाये जिसमे आपको अपनी Skills के बारे में बताना होगा और साथ ही साथ आपको अपने पिछले काम के बारे में या अपने अनुभव के बारे में जानकारी देनी होगी।

3 Projects ढूंढे और उन्हें पूरा करे

अब इसके बाद आपको अपने Skills के आधार पर Projects ढूंढ़ना हैं और उन्हें Biding करे और अपना Price भी Mention करे। आपको उन्ही Projects को Selects करना हैं जिनको आप अच्छे से पूरा कर सकते हैं।

ध्यान रहे एक ही Project पर बहुत सारे लोग Biding करते हैं और उसके बाद Client अपने हिसाब से Select करता हैं की उसे किससे अपना काम करवाना हैं। इस लिए आपको इंतजार करना पड़ सकता हैं।

जब आपको Project मिल जाता हैं तो उसे तय समय में पूरा करे और उसके बाद आप अपने Client से Payment प्राप्त कर सकते हैं यह Payment आपको उसी Freelancing Website पर किया जाता हैं Payment के बाद आप अपने Client से फीडबैक ले सकते हैं जो आपको ज्यादा काम दिलाने में मदद करता हैं।

Freelancing के क्या क्या फायदे हैं?(Benefits Of Freelancing In Hindi)

अब हम बात करते हैं की Freelancing करने के क्या क्या फायदे हैं या अगर आप Freelancing शुरू करते हैं तो आपको क्या क्या Benefits मिलते हैं।

  1. आपको इसके लिए किसी भी अनुभव की जरुरत नहीं होती हैं आप कभी भी Freelancing का काम शुरू कर सकते हैं।
  2. Freelancing के काम के लिए आपको किसी भी Investment की जरुरत नहीं होती हैं इसकी शुरुआत आप Zero Investment के साथ कर सकते हैं।
  3. इसमें आपको समय की कोई पाबंदी नहीं होती हैं आप अपने समय अनुसार काम कर सकते हैं।
  4. आप स्वतंत्र होकर काम करते हैं इसमें आपका कोई Boss नहीं होता हैं।
  5. इसमें आपको काम करने के लिए कहीं बाहर जाने का टेंशन नहीं रहता हैं आप घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं।
  6. आप अपने काम की कीमत खुद तय कर सकते हैं साथ ही साथ आप आय के एक से अधिक स्त्रोत बना सकते हैं।
  7. यहाँ आप अपने Skills का सदुपयोग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing के नुकसान के बारे में एक नजर

हर चीज के दो पहलू होते हैं अच्छा और बुरा इसी प्रकार Freelancing में भी हमने फायदे की बात की उसी प्रकार इसके नुकसान क्या क्या हैं इसके बारे में चर्चा करते हैं वैसे तो इससे हमे काम करने से कोई नुकसान नहीं हैं फिर भी कुछ बाते हैं जो हम जान लेते हैं।

  1. Freelancing में आपको Regular काम मिलने की कोई गारंटी नहीं होती हैं।
  2. इसमें आपको काम के लिए शुरुआत में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती हैं।
  3. साथ ही साथ इसमें आपको अपनी Skills के हिसाब से पैसे मिलते हैं।
  4. जब तक आप काम करते हैं तब तक आपको पैसे मिलते हैं अगर आप काम करना छोड़ देते हैं तो पैसे आना भी बंद हो जाते हैं।
  5. इसमें काम करने की पूरी जिम्मेदारी आपकी होती हैं इसमें आपकी कोई Team नहीं होने के कारण बहुत से Freelancer अकेलापन महसूस करते हैं।

आशा हैं आपको Freelancing के विषय में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी साथ ही साथ अगर आप Freelancing करते हैं तो आपको बहुत अच्छे पैसे कमाने का मौका मिलता हैं वह भी घर बैठे बैठे बिना किसी Investment के केवल Internet की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए अगर आप भी अपने पार्ट टाइम में समय का सदुपयोग करके अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो Freelancing शुरू कर सकते हैं यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।

अगर आपको हमारे आर्टिकल से कोई भी समस्या हैं या आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमे कमेंट करके बता सकते हैं।

साथ ही साथ अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Freelancing से पैसे कैसे कमाए पसंद आया हैं तो अपने सभी Social Media Accounts पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस तरीके के बारे में जानकारी हो सके और वह भी इसकी मदद से अपनी Skills का उपयोग कर अच्छे पैसे कमा सके।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment