General Insurance Agent कैसे बने~ जानिए पूरी प्रोसेस 2021

स्वागत हैं दोस्तों ज्ञान से भरपूर एक और आर्टिकल पर जिसमे हम आपको General Insurance Agent कैसे बने? से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

दोस्तों अगर आप भी कोई ऐसा व्यवसाय या जॉब ढूंढ रहे हैं जिसमे आपको किसी का कोई दबाव नहीं हो और आप अपने दूसरे काम के साथ पार्ट टाइम में करके भी अच्छे पैसे कमा सके साथ ही साथ आपको समय की भी आजादी हो तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं।

यहाँ हम पैसे कमाने के नए नए तरीको के बारे में जानकारी शेयर करते हैं जिन्हे आप अपने पार्ट टाइम में भी काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसी की पेशकश में प्रस्तुत हैं एक और नया आर्टिकल।

दोस्तों अगर आप अपने जॉब के साथ कोई और काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Insurance Agent बन सकते हैं और इस आर्टिकल में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे इसलिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसे आर्टिकल लो स्किप करने की गलती नही करे क्योकि यह 5 मिनट का आर्टिकल आपको पैसे कमाने का एक नया जरिया उपलब्ध करवा सकता हैं।

Insurance Agent meaning in Hindi – Insurance Agent की हिंदी में बीमा एजेंट कहते हैं।

Insurance Agent कैसे बने

Insurance Agent बनने के लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी होती हैं और आपको इसके लिए भारतीय जीवन बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी होती हैं उसके पश्चात आप किसी भी Insurance कंपनी के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं।

लेकिन आपको यह एग्जाम देने के लिए या Insurance Agent के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरुरत होती हैं साथ ही साथ आपमें योग्यता भी होनी चाहिए तो इसके बारे में आगे हम विस्तार से जानते हैं।

Insurance Agent बनने के लिए योग्यता

आइये जान लेते हैं की Insurance Agent बनने के हमारे पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक दसवीं व बाहरवीं पास होना आवश्यक हैं।
  • इसके साथ ही आपको 100 घंटे की ट्रेनिंग लेनी होती हैं।
  • जिसे आप किसी भी IRDA द्वारा प्राधिकृत संस्थान से ले सकते हैं।

Insurance Agent बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Insurance Agent बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से चाहिए होते हैं आइये नजर डालते हैं।

  1. 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
  2. पैन कार्ड ( Pan Card)
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. योग्यता प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. जन्मतिथि के तिथि का प्रमाण
  7. एजेंट का आवेदन पत्र
  8. एक्टिव मोबाइल नंबर
  9. एक Email Id

आपके पास अगर यह सब दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप भी Insurance Agent बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Insurance Agent की सैलरी कितनी होती हैं

Insurance Agent की कोई सैलरी प्रदान नहीं की जाती हैं उन्हें उनके काम के हिसाब से या पॉलिसी सेल के हिसाब से कमीशन मिलता हैं। यानि की उनकी कोई फिक्स सैलरी नहीं होती हैं वह जितनी ज्यादा पॉलिसी सेल करवाते हैं उस हिसाब से उन्हें कमीशन प्रदान किया जाता हैं।

बहुत से ऐसे एजेंट होते हैं जो महीने के लाखो रूपए या उससे भी ज्यादा Earn कर लेते हैं और कुछ होते हैं जो कम Earn कर पाते हैं तो यह सब उनकी काबिलियत के ऊपर निर्भर करता हैं की वह कितना काम कर सकते हैं और कितने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Insurance Agent बनने के फायदे क्या हैं

अब चर्चा करते हैं Insurance Agent के फायदों के बारे में

  1. समय की फ्लेक्सिबिलिटी – बहुत से जॉब्स में आपको समय पर काम पूरा करना होता हैं लेकिन इसमें आप अपने अनुसार तय समय में काम कर सकते हैं। इसमें आपको कोई फिक्स समय पर काम नहीं करना होता हैं।
  2. जीरो इन्वेस्टमेंट – यह एक ऐसा काम हैं जिसमे आपको किसी इन्वेस्टमेन्ट की जरुरत नहीं होती हैं आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ इस काम की शुरुआत कर सकते हैं।
  3. खुद के बॉस – इसमें आप खुद के बॉस होते हैं आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होता हैं।
  4. इंडस्ट्री एक्सपर्ट – अगर आप किसी भी Insurance Company में रेगुलर काम करते हैं तो आप इससे अपना पर्सनल और प्रोफेशनल स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं।

इस प्रकार Insurance Agent का काम करके आप बहुत से फायदे उठा सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

  • एक अच्छे Insurance Agent की क्या पहचान होती हैं या एक अच्छा Insurance Agent बनने के लिए आप नीचे बताये तरीको को अपना सकते हैं।
  1. अपने व्यवहार को अच्छा और विनम्र रहे।
  2. अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को अच्छा बनाये।
  3. अपने क्लाइंट को वही सर्विस बताये जो आपकी Insurance कंपनी असल में देने वाली हैं।
  4. हमेशा अपडेट रहे।
  5. अपने कंपनी के सभी प्रोडक्ट और सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी रखे।
  6. जब भी कोई नया प्रोडक्ट आपकी कंपनी में आये तो उसे अपने क्लाइंट को जरूर बताये।

इन सभी बिन्दुओ को ध्यान में रखते हैं तो आप बहुत अच्छे Insurance Agent बन सकते हैं और अच्छी इनकम भी बना सकते हैं।

SBI Life Insurance Agent कैसे बने

General Insurance Agent कैसे बने

Life Insurance – Life Insurance या जीवन बीमा जैसा की नाम से ही पता चल रहा हैं की ये वह बीमा होता हैं जिसमे लोग अपनी जिंदगी की पॉलिसी करवाते हैं यानि की इसके अंतर्गत आपको ऐसे लोगो को ऐसे लोगो को कांटेक्ट करना हैं जो आपकी पॉलिसी में खुद शामिल होना चाहते हैं या अपने परिवार का Life Insurance करवाना चाहते हैं।

जैसे अगर किसी व्यक्ति की किसी भी दुर्घटना के दौरान मौत हो जाती हैं तो उस व्यक्ति के परिवार वालो को Insurance Company की तरफ से Insurance की निर्धारित राशि प्रदान की जाती हैं।

SBI Life Insurance Agent बनने के लिए आपको 12वीं पास होता अनिवार्य हैं साथ ही साथ ऐसे शहर में रह रहे हो जिसकी जनसँख्या 5 हजार से अधिक हो लेकिन अगर आप ऐसे ग्रामीण क्षेत्र से हैं जिसकी जनसँख्या 5 हजार से कम हैं तो आप 10वीं पास के बाद भी Insurance Agent बन सकते हैं।

अगर आप एजेंट लाइसेंस के लिए पहली बार अप्लाई कर रहे हैं तो आपको पहले किसी भी IRDA के अधिकृत संस्थान से 50 से 25 घंटे की ट्रेनिंग पूरी करनी होती हैं जिसे आप 7 दिनों में पूरी कर सकते हैं।

उसके बाद आपको एजेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले IRDA द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी उसके बाद Agent लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और SBI Insurance Agent बनकर काम कर सकते हैं।

SBI Life Insurance Agent Salary – इसमें आपकी कोई फिक्स सैलरी नहीं होती हैं यहाँ आपकी इनकम कमीशन के रूप में होती हैं जोकि आपके पॉलिसी सेल करने के ऊपर निर्भर करता हैं।

General Insurance Agent कैसे बने

General Insurance में आपको Automobile, Health, Shop आदि की पॉलिसी बेचनी होती हैं। इसलिए आपको पहले ही तय कर लेना ही की आप किस चीज की पॉलिसी को अच्छे से बेच सकते हैं या किस चीज की पॉलिसी का मार्किट में ज्यादा ट्रेंड हैं और उसे ज्यादा से ज्यादा लोग खरीद सकते हैं।

क्योकि जब जितनी ज्यादा पॉलिसी सेल करेंगे उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा और आपकी Earning होगी इसलिए हमेशा Best Insurance Company और Best Product को ही सेलेक्ट करे जिसमे आप अच्छा काम कर सके।

General Insurance Agent बनने के लिए भी आपके अंदर ऊपर बताई Same Qualification होनी चाहिए और इसमें भी आपको Agent लाइसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले 100 घंटे की ट्रेनिंग पूरी करनी होती हैं जिसे आप 7 दिनों के भीतर पूरी कर सकते हैं।

उसके बाद आपको IRDA की तरफ से आयोजित एग्जाम को अच्छे अंको से उत्तीर्ण करना होता हैं उसके बाद किसी भी अच्छी Insurance Company में फॉर्म भरकर अप्लाई कर सकते हैं और उस कंपनी के साथ जुड़कर काम करके अच्छे पैसे Earn कर सकते हैं।

Vehicle Insurance Agent कैसे बने(How to become Vehicle Insurance Agent)

Vehicle Insurance Agent भी General Insurance Agent के अंतर्गत ही आता हैं यानि की अगर आपको Automobile में अच्छा इंटरेस्ट हैं और आप Vehicle सम्बंधित पॉलिसी अच्छे से सेल कर सकते हैं तो आप Vehicle Insurance बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Note – Vehicle Insurance बनने के लिए भी आपको ऊपर बताई प्रोसेस ही फॉलो करनी होती हैं।

बीमा एजेंट परीक्षा क्या हैं

बीमा एजेंट परीक्षा वह परीक्षा हैं जो भारतीय बीमा निगम विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती हैं और बीमा एजेंट बनने के इच्छुक हर व्यक्ति को यह परीक्षा पास करनी होती हैं तभी वह बीमा एजेंट का काम कर सकते हैं।

यह परीक्षा 100 अंको की होती हैं जिसमे बहुवैकल्पिक प्रश्न होते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य होते हैं। अगर आप इस परीक्षा में 40% अंक प्राप्त कर लेते हैं तो उसके बाद आप बतौर बीमा एजेंट काम कर सकते हैं।

वाहन बीमा एजेंट का कमीशन कितना होता हैं?

वाहन बीमा एजेंट का कमीशन उसके द्वारा बेचीं गयी पॉलिसी पर निर्भर करता हैं। इसमें आपको लगभग 10% से 15% तक का कमीशन मिलता हैं।

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने SBI Insurance Agent कैसे बने? General Insurance Agent कैसे बने? और Insurance Agent बनने के लिए क्या योग्यता और किस प्रोसेस से गुजरना पड़ता हैं इसके बारे में विस्तार से चर्चा की हैं और आशा हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी।

अगर आप भी पार्ट टाइम में काम करके पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो Insurance Agent का काम आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता हैं और इस विषय के बारे में आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। साथ ही साथ अगर आपको कोई Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Insurance Agent कैसे बने पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी मिल सके जो शायद इनके काम आ सके।

अगर आप हमारे से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो हमे हमारे सोशल प्लेटफार्म पर फॉलो कर सकते हैं या आपका कोई सवाल हैं तो हमे हमारे इंस्टाग्राम पर बता सकते हैं।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment