IAS कैसे बने? आईएएस अफसर बनने की पूरी जानकारी 2021

क्या आपको पता है IAS कैसे बने या आईएएस अफसर बनने के लिए योग्यता और प्रक्रिया क्या है अगर नहीं, तो इस पोस्ट में हम आपको आईएएस अफसर बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

दोस्तों जिंदगी में हर किसी का एक लक्ष्य होता है जैसे किसी का डॉक्टर बनना या किसी का बिज़नेस करना होगा, उसी प्रकार आप में से बहुत से लोग आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहते होंगे।

लेकिन बहुत से लोग आईएएस बनना तो चाहते है लेकिन सही जानकारी या पूरी जानकारी नहीं होने के कारण वह इसमें आगे जा नहीं पाते है और उनका यह सपना अधूरा ही रह जाता है।

लेकिन अगर आप भी एक आईएएस अफसर बनना चाहते है तो कृपया इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको आईएएस बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हो जाएगी तो चलिए शुरूआत करते है सबसे पहले आईएएस अफसर क्या होता है से।

IAS क्या है(What is IAS in Hindi)

IAS कैसे बने
IAS Officer कैसे बने
IAS क्या है
12वीं के बाद आईएएस कैसे बने
आईएएस अफसर सैलरी कितनी होती है

IAS Officer की पोस्ट एक अधिकारिक पोस्ट होती है और यह एक बहुत ही उच्च स्तर की सम्मानजनक पोस्ट होती है जिसे प्राप्त करने के लिए आपको सिविल सेवाओं की परीक्षा पास करनी होती है।

IAS का फुल फॉर्म भारतीय प्रशाशनिक सेवा होता है और आईएएस को हम कलेक्टर के रूप में भी जानते है। आईएएस एक बहुत बड़ा अफसर होता है जिसके ऊपर जिले की बहुत सी जिम्मेदारिया होती है।

IAS Full Form in Hindi - IAS का full form Indian Administrative Service होता है। आईएएस का हिंदी में पूरा नाम भारतीय प्रशाशनिक सेवा होता है। 

आईएएस बनने के लिए आपको UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित एग्जाम को क्लियर करना होता है लेकिन आईएएस बनने के लिए आपने कुछ योग्यता होनी चाहिए तो चलिए जानते है आईएएस के लिए योग्यता और आईएएस बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में।

IAS बनने के लिए योग्यता

आईएएस कैसे बने जानने से पहले आपको आईएएस योग्यता के बारे में जान लेना चाहिए जैसे आयु सीमा, क्वालिफिकेशन, आईएएस बनने के लिए कौनसी डिग्री चाहिए आदि तो चलिए देखते है।

आईएएस बनने के लिए आयु सीमा

आईएएस बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा सभी वर्गों के लिए अलग अलग है और साथ ही साथ आरक्षित वर्गों को इसमें छूट का भी प्रावधान है तो चलिए निम्न्लिखित सारणी के माध्यम से समझते है।

वर्ग (CATEGORY)अधिकतम आयु सीमा (UPPER AGE LIMIT)कितने साल की छूटप्रयासों कीसंख्या(Max. Attempt)
जनरल केटेगरी32 वर्षकोई छूट नहीं6
OBC केटेगरी35 वर्ष3 साल9
SC/ST केटेगरी37 वर्ष5 सालकोई सीमा नहीं
विकलांग केटेगरी42 वर्ष10 सालकोई सीमा नहीं

तो दोस्तों इस प्रकार आपको इस सारणी के माध्यम से आईएएस के लिए आयु सीमा की जानकारी मिल गयी होगी तो ias चलिए अब हम बात कर लेते है एजुकेशन और राष्ट्रीयता के बारे में।

राष्ट्रीयता – आईएएस बनने के लिए अभ्यर्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए।

Education Qualification

अगर बात करे एजुकेशन की तो अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए यानि की स्नातक पास होना चाहिए। हालाँकि अगर आप फाइनल ईयर में है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो आप परीक्षा में बैठ सकते है या एग्जाम दे सकते है।

तो दोस्तों यह तो हो गयी हमारी आईएएस बनने के लिए योग्यता और आशा है आपको अच्छे से समझ भी आ गयी होगी तो चलिए अब हम आईएएस बनने के पुरे प्रोसेस को समझ लेते है।

IAS कैसे बने (How to Become an IAS Officer)

IAS कैसे बने
IAS Officer कैसे बने
IAS क्या है
12वीं के बाद आईएएस कैसे बने
आईएएस अफसर सैलरी कितनी होती है

आईएएस अफसर बनने की पूरी प्रोसेस को आप नीचे बताये गए निम्न्लिखित स्टेप्स के माध्यम से समझ सकते है यहाँ हमने बिलकुल सरल तरीके से पुरे प्रोसेस 12वीं के बाद आईएएस कैसे बने की जानकारी दी है जिससे आपको अच्छे से समझ आ सके की IAS Officer कैसे बने।

1 – सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करे

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको विद्यालयी शिक्षा पूरी करनी होती है। इसके लिए आप किसी भी स्ट्रीम से यानि की आप साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स किसी भी स्ट्रीम से पहले 12वीं पास करे।

12वीं में आपके पास कौनसा विषय या स्ट्रीम है या थी उससे कोई फर्क नहीं पढता है आपका केवल 12वीं पास होना आवश्यक है।

2 – अपनी ग्रेजुएशन पूरी करे

जब आपकी 12वीं पूरी हो जाये तो उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करना है यानि की आपको अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है।

हालाँकि आप आईएएस बनने के लिए होने वाली परीक्षा अपने फाइनल ईयर के दौरान भी दे सकते है लेकिन आप एलिजिबल तभी माने जायेंगे जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाएगी।

3 UPSC की परीक्षा लिए आवेदन करे

जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है तो उसके बाद आप UPSC(Union Public Service commission) द्वारा आयोजित CSE(Civil Services Exam) के लिए आवेदन करना होता है। आप अगर अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे है तो भी आप UPSC Exam के लिए आवेदन कर सकते है।

यह एग्जाम तीन चरणों में होता है जिसमे Preliminary Exam और Main Exam होता है और इनके बाद आपका साक्षात्कार या Interview होता है।

4 Preliminary Exam को क्लियर करे

UPSC Exam के लिए आवेदन करने के बाद आपको आईएएस बनने के लिए परीक्षा का पहला चरण क्लियर करना होता है जिसे Preliminary या प्रारंभिक परीक्षा भी कहते है।

इस परीक्षा में दो पेपर होते है जनरल एबिलिटी और सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट(CSAT). दोनों पेपर में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है और दोनों ही पेपर में आपको दो दो घंटे का समय मिलता है और दोनों ही पेपर में आपको 200-200 प्रश्न पूछे जाते है। यह परीक्षा आपके Main Exam के लिए Qualifying Exam होता है।

5 Main Exam क्लियर करे

Preliminary Exam क्लियर करने के बाद ही आप Main Exam दे सकते है। दूसरा चरण आपका मैन एग्जाम होता है और इसे क्लियर करना होता है यह Preliminary Exam के मुकाबले थोड़ा कठिन एग्जाम होता है क्योकि इसमें आपको कुल 9 पेपर देने होते है।

पेपर 1 – निबंध, पेपर 2 – सामान्य अध्ययन 1, पेपर 3 – सामान्य अध्ययन 2, पेपर 4 – सामान्य अध्ययन 3, पेपर 5 – सामान्य अध्ययन 4, पेपर 6 – वैकल्पिक विषय – पेपर 1, पेपर 7 – वैकल्पिक विषय – दो पेपर इस प्रकार आपको कुल 9 पेपर देने होते है और हर पेपर अलग अलग वर्ड लिमिट का होता है।

अभ्यर्थी परीक्षा का माध्यम चयन कर सकता है और अगर अभ्यर्थी दोनों परीक्षा को क्लियर कर देता है तो ही उसे अंतिम चरण पर्सनालिटी टेस्ट में बैठने की अनुमति हो सकती है।

6 Interview क्लियर करे

जब आप Preliminary Exam और Main Exam क्लियर कर देते है तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपका पर्सनालिटी टेस्ट होता है और जब आप इसे भी क्लियर कर देते है यानि की अगर आप साक्षात्कार में भी पास हो जाते है तो उसके बाद आपकी ट्रेनिंग होती है।

7 आईएएस की ट्रेनिंग पूरी करे जब

जब आप UPSC द्वारा आयोजित CSE परीक्षा के तीनो चरण क्लियर कर देते है तो उसके बाद आपको 21 महीने यानि की लगभग 1.5 साल से 2 साल की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है।

इस ट्रेनिंग के दौरान आपको 12 महीने जिला परिक्षण का काम दिया जाता है और इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही IAS की पोस्ट के लिए योग्य माने जाते है। इस ट्रेनिंग को पूरा करते ही आपको पोस्टिंग मिल जाती है और आप IAS की पोस्ट जोइंनिंग ले सकते है और आईएएस का पद संभाल सकते है।

IAS Officer बनने के लिए सिलेबस

IAS Officer बनने के लिए आपको सिलेबस का जानना बहुत जरुरी है क्योकि अगर आपको पता ही नहीं है की पढ़ना क्या है तो आप तैयारी कैसे कर पाएंगे इसलिए चलिए जान लेते है आईएएस के सिलेबस के बारे में।

IAS Preliminary Exam Syllabus for Paper 1

जैस की हमने ऊपर बताया था की इस पेपर में आपको 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे और आपको इस पेपर के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। इस पेपर के लिए आपको निम्न्लिखित विषय में तैयारी करनी होगी।

  • Current Affairs(वर्तमान मामले)
  • General Science(सामान्य विज्ञानं)
  • Environment(पर्यावरण)
  • History of India(भारत का इतिहास)
  • Indian Polity and Governance(भारतीय राजनीती और शासन)
  • Indian and World Geography(भारतीय और विश्व भूगोल)
  • Social Development and Economic

IAS Preliminary Exam Syllabus for Paper 2

आपका यह पेपर भी ऑब्जेक्टिव ही होता है और इस पेपर में आपको 2 घंटे का समय मिलता है और यह पेपर भी 200 मार्क्स का होता है। इस पेपर के लिए आपको निम्न्लिखित विषय की तैयारी करनी होगी।

  • Problem Solving or Decision Making
  • सामान्य मानसिक योग्यता
  • डेटा व्याख्या
  • समझ
  • विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्कित तर्क
  • संचार कौशिल और पारम्परिक कौशल

इस प्रकार Preliminary Exam के लिए आप उपरोक्त विषय के बारे में पढ़ सकते है।

IAS Main Exam Syllabus

Main Exam में आपके कुल 9 पेपर होते है तो चलिए जानते है इनके सिलेबस के बारे में।

पेपरविषयअंक
Paper – 1 निबंध250
Paper – 2 सामान्य अध्ययन 1 – भारतीय विरासत और संस्कृति, इतिहास और विश्व का भूगोल250
Paper – 3 सामान्य अध्ययन 2 – गवर्नेंस, संविधान, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतरराष्ट्रीय संबंध250
Paper – 4 सामान्य अध्ययन – 3 – प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन250
Paper – 5 सामान्य अध्ययन – 4 – नैतिकता, ईमानदारी और एप्टीट्यूड250
Paper – 6 वैकल्पिक विषय -1250
Paper – 7-8 वैकल्पिक विषय -2250

इस प्रकार आपके मैन एग्जाम में यह सिलेबस होता है और अगर आप अपना Main Exam भी क्लियर कर देते है तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और वहां आपका पर्सनालिटी टेस्ट होता है जिसे पास करने के बाद आप आईएएस के लिए काबिल हो जाते है।

आईएएस अफसर सैलरी कितनी होती है

अब अगर बात करे आईएएस अफसर की सैलरी के बारे में तो आपको बता दे आईएएस की पद में आपको अलग अलग रैंक के हिसाब से सैलरी दी जाती है।

शुरूआती समय में अगर आप नए है तो आपको कम से कम 56 हजार रूपए महीना तक की सैलरी दी जाती हो और एक आईएएस अफसर को अधिकतम 250000 रूपए महीना तक की सैलरी दी जाती है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आईएएस फुल इनफार्मेशन इन हिंदी की बात की है और आशा है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट IAS कैसे बने या IAS Officer कैसे बने पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment