किसी भी बैंक का एटीएम फॉर्म कैसे भरे ~ 2022

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी एक और नई पोस्ट पर जिसमे हम आपको बताने वाले है एटीएम फॉर्म कैसे भरे या किसी भी बैंक में एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे?

दोस्तों जब भी हम किसी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाते है तो बहुत से बैंक में आपको अकाउंट ओपन करवाने पर एटीएम कार्ड भी साथ में दिया जाता है।

लेकिन बहुत सी बार हमे एटीएम के लिए अलग से फॉर्म भी भरना पड़ता है तभी हमे एटीएम कार्ड दिया जाता है। क्या आपको पता है एटीएम फॉर्म कैसे भरा जाता है?

मुझे पता है आपको नहीं पता होगा क्योकि यही जानने के लिए तो आप इस पोस्ट पर आये है। अगर आपको नहीं पता है की एटीएम के लिए फॉर्म कैसे भरे तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि इस पोस्ट में हम आपको एटीएम कार्ड का फॉर्म कैसे भरे सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

इसलिए अगर आप भी जानना चाहते है किसी भी बैंक के ATM का Form कैसे भरे तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

इस पोस्ट में हम आपको कुछ प्रसिद्ध बैंक जैसे Bank of Baroda, SBI, Union Bank, PNB और State Bank of India जैसे बैंको में ATM का Form कैसे भरा जाता है सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है तो चलिए शुरू करते है।

ATM Form भरने के तरीके

वैसे तो सभी बैंको में एटीएम फॉर्म भरने का तरीका एक जैसा ही होता है क्योकि उनमे पूछी जाने वाली जानकारी Same होती है लेकिन सभी बैंको का अपना अपना अलग अलग एटीएम कार्ड होता है।

मतलब की अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ोदा एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको बैंक ऑफ़ बड़ोदा का ही एटीएम फॉर्म भरना होगा।

अगर बात की जाए ATM Form भरने के तरीको की तो हम मुख्यतः दो तरीको से एटीएम फॉर्म भरकर एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

  1. ऑनलाइन तरीका
  2. ऑफलाइन तरीका

चलिए अब इन दोनों तरीको के बारे में थोड़ा बहुत संक्षिप्त में जान लेते है।

Online Atm का Form कैसे भरे

वर्तमान में बहुत से ऐसे बैंक है जो अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा उपलब्ध करवाते है।

इन बैंको में आप एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए इन बैंको के ऑफिसियल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से डायरेक्ट ऑनलाइन फॉर्म भरकर एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते है।

ऑफलाइन एटीएम का फॉर्म कैसे भरे

एटीएम कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका हर एक बैंक में उपलब्ध रहता है जहा आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर वहां से एटीएम फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

एटीएम कार्ड लेने के बाद आप उसमें पूछी गयी जानकारी अच्छे से सही सही भरने के बाद उस फॉर्म को पुनः बैंक ब्रांच में जमा करवा सकते है।

उसके बाद बैंक आपके ATM Card Form को अच्छे से चेक करने के बाद आपको एटीएम कार्ड Approve कर देता है और उसके बाद आप एटीएम कार्ड प्राप्त कर सकते है।

आपको बता दे बहुत से बैंको में Instant Atm card की सुविधा होती है जहां आपको फॉर्म भरने के बाद ही तुरंत एटीएम कार्ड दे दिया जाता है जबकि कुछ बैंक में आपको एटीएम प्राप्त करने के लिए 7 से 15 दिन तक का समय लगता है।

Atm के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

अब तक आपने एटीएम के लिए अप्लाई करने के तरीको के बारे में जाना। उम्मीद है आपको हमारी अब तक की पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आप पूरी जानकारी चाहते है तो आगे पढ़े।

अब हम जानेंगे की Atm के लिए Documents या एटीएम का फॉर्म भरने के लिए हमे किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है या हमे एटीएम कार्ड के फॉर्म में क्या क्या जानकारी देनी होती है।

Personal Details – एटीएम कार्ड के फॉर्म में सबसे पहले आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरना होता है जैसे आपका नाम, पिता का नाम, आपकी जन्म तारीख, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि। इसके अलावा आपको अपना एड्रेस भी दर्ज करना होता है जहाँ आप एटीएम कार्ड लेना चाहते है।

Account Details – अकाउंट डिटेल्स के तहत आपको अपना खाता नंबर भरना होता है और साथ ही आपको अपना खाता प्रकार भी सिलेक्ट करना होता है की आपका कौनसा खाता है जैसे (Saving, Current, Loan) आदि।

Others – इसके अलावा एटीएम फॉर्म में आपको यह भी बताना होता है की आपका जॉइंट अकाउंट है या सिंगल। साथ ही आपको फॉर्म भरने की तारीख और अपना Sign भी करना होता है।

एटीएम फॉर्म कैसे भरे (How to fill Atm Form in Hindi)

अब तक की पोस्ट में आपको अच्छे से पता चल गया होगा की एटीएम फॉर्म भरने के लिए हमने किन किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है या हमे एटीएम कार्ड फॉर्म में क्या क्या जानकारी भरनी होती है।

चलिए अब हम एक एक करके कुछ प्रसिद्ध बैंको के लिए ऑफलाइन तरीके से एटीएम कार्ड फॉर्म भरने का तरीका जान लेते है और उम्मीद करते है आपको भी हमारे आगे की पोस्ट जरूर पसंद आएगी।

Bank of India का Atm form कैसे भरे

अगर आपका भी बैंक खाता बैंक ऑफ़ इंडिया में है और आप बैंक ऑफ़ इंडिया एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है और आपका भी सवाल है की Bank of India Atm form कैसे भरे, BOI Atm form कैसे भरे?

तो नीचे बताई गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम फॉर्म भरकर एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

अगर आप बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो निचे दिए गए डाउनलोड बटन से डाउनलोड कर सकते है।

नीचे फोटो में दिखाए अनुसार बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम फॉर्म कुछ इस तरीके का दिखाई देता है। हो सकता है बैंक ऑफ़ इंडिया की किसी शाखा में फॉर्म का फॉर्मेट अलग हो लेकिन जानकारी Same ही पूछी जाती है।

जैसा की उपरोक्त फोटो में दिख रहा है आपको बैंक ऑफ़ इंडिया एटीएम फॉर्म में निम्न्लिखित जानकारी दर्ज करना होता है जो की इस प्रकार है। ध्यान रहे आपको अपने बैंक से ही एटीएम फॉर्म लेना है।

व्यक्तिगत विवरण (Personal Particulars)

इस सेक्शन में आपको अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होती है जिसके बारे में नीचे एक एक करके विस्तार से बताया गया है।

  • Name (नाम)इस सेक्शन में आपको अपना नाम लिखना होता है। ध्यान रहे यहाँ आपको अपना वही नाम लिखना है जो आपके बैंक अकाउंट में है।
  • Date of Birth (जन्मतिथि) – यहाँ आपको अपनी Date of Birth दर्ज करना होता है।
  • Mailing Address (डाक पता) – यहाँ आपको अपना वह एड्रेस दर्ज करना होता है जिस एड्रेस पर आप अपना डाक से आने वाले एटीएम कार्ड को कलेक्ट कर सके।
  • Pin Code Number – यहाँ आपको उस एरिया का पिनकोड दर्ज करना है जिस क्षेत्र का एड्रेस आपने ऊपर दर्ज किया है।
  • दूरभाष/कार्यालय – अगर आप किसी ऑफिस में काम करते है तो यहाँ आप अपने ऑफिस का फ़ोन नंबर दर्ज कर सकते है।
  • निवास – यहाँ आप अपने घर का मोबाइल नंबर दे सकते है जिससे जब भी डाक से एटीएम आप तक पहुंचे तो पोस्टमैन आपसे कांटेक्ट कर सके।
  • Mobile Number – यहाँ आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते है जो आपके बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट के साथ लिंक्ड है।
  • E-Mail (ईमेल)- यहाँ पर आप अपना ईमेल एड्रेस दर्ज कर सकते है।

इस प्रकार आपको व्यक्तिगत जानकरी के सेक्शन में उपरोक्त जानकारी देनी होती है। आपको बता दे इन सभी ऑप्शन में से कुछ ऑप्शनल भी होते है जैसे दूरभाष कार्यालय, निवास, ईमेल आदि।

लेकिन आपको इस सेक्शन में अपना नाम, डाक पता, पिनकोड नंबर और मोबाइल नंबर सही सही भरना अनिवार्य होता है ताकि आपका एटीएम कार्ड सही सलामत आप तक पहुँच सके तो चलिए अब इसके दूसरे सेक्शन में चलते है।

खाता विवरण (Account Particulars)

व्यक्तिगत विवरण की जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे अपना अकाउंट विवरण देना होता है जो की कुछ इस प्रकार है।

Branch (शाखा) – इस सेक्शन में आपको अपने बैंक की ब्रांच लिखना है।

खाते का प्रकार/Account Type – यहाँ आपको अपने खाते का प्रकार लिखना है जिसे Saving Account, Current Account या Loan Account आदि।

खाता संख्या (Account Number) – यहाँ आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर दर्ज करना होता है।

खाता खोलने की तारीख – यहाँ आपको अपना बैंक अकाउंट खोलने की तारीख दर्ज करना है।

ध्यान रहे आपको इस सेक्शन की सारी जानकारी सही सही दर्ज करना है जैसे अपना अकाउंट नंबर और ब्रांच आदि। इसके बाद आपको अपनी भाषा सिलेक्ट करना है जिसे आप हिंदी अंग्रेजी के अलावा एटीएम स्क्रीन पर क्या चाहते है।

Date – यहाँ आपको उस दिन की दिनांक दर्ज करना है जिस दिन आप एटीएम फॉर्म भर रहे है।

Signature – यहाँ आपको अपने हस्ताक्षर कर लेना है। ध्यान रहे आपके Sign आपके बैंक अकाउंट के Sign के समान ही होने चाहिए।

बस आपको एटीएम फॉर्म के अंदर यही जानकारी देनी होती है। इसके निचे की जानकारी केवल बैंक के प्रयोग के लिए होती है जहाँ आपको कोई छेड़खानी नहीं करनी होती है।

इस प्रकार आपको उपरोक्त बताई जानकारी को एटीएम फॉर्म में भरकर एटीएम फॉर्म को अपने बैंक शाखा में जमा करवा देना है।

उसके बाद बैंक के कर्मचारी आपको बता देंगे की आपका एटीएम कार्ड कितने दिनों में प्राप्त हो जायेगा। एक बार जब आपको एटीएम कार्ड प्राप्त हो जाये तो आप अपने बैंक के एटीएम में जाकर अपना एटीएम कार्ड एक्टिव कर सकते है।

Bank of Baroda का Atm Form कैसे भरे

अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ोदा का एटीएम फॉर्म भरना चाहते है या बैंक ऑफ़ बड़ोदा एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ जायेंगे की Bank of Baroda Atm Form कैसे भरे।

आपको सबसे पहले अपने सम्बंधित ब्रांच से एटीएम का फॉर्म लेना है और उसके बाद नीचे बताये अनुसार जानकारी दर्ज करके पुनः बैंक में जमा करवा देना है।

नीचे फोटो में दिखाए अनुसार बैंक ऑफ़ बड़ोदा में एटीएम फॉर्म का फॉर्मेट कुछ इस तरीके का होता है जिसमे आपको निम्न्लिखित जानकारी दर्ज करनी होती है।

  • Account Type – यहाँ आपको अपने खाता का प्रकार बताना है जैसे आपका Saving Account है या Current Account या Joint Account है।
  • Account Number – यहाँ आपको अपने बैंक ऑफ़ बड़ोदा खाते का अकाउंट नंबर दर्ज करना है।
  • Name – इस सेक्शन में आपको अपना नाम दर्ज करना है जो आपके बैंक खाते में है।
  • Date of Birth – यहाँ आपको अपनी जन्मतिथि दर्ज करना है।
  • Gender – यहाँ आपको अपना जेंडर Male या Female दर्ज करना है।
  • Name as Required on Card – यहाँ आपको अपना वह नाम दर्ज करना है जो आप कार्ड पर चाहते है। ध्यान रहे यहाँ आपको अपना कोई Nickname नहीं लिखना है।
  • Residential Address – यहाँ आपको अपना एड्रेस दर्ज करना है जहाँ आप अपना एटीएम कार्ड डाक से प्राप्त करना चाहते है।
  • Office Address – अगर आप पुरे दिन ऑफिस में रहते है तो आप निचे अपना ऑफिस एड्रेस भी दर्ज कर सकते है। एड्रेस के साथ में पिनकोड जरूर दर्ज करे।
  • Telephone Number – यहाँ आप अपना टेलीफोन नंबर लिख सकते है अगर उपलब्ध है तो।
  • Mobile Number – यहाँ आपको अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • Email Address – यहाँ आपको अपना ईमेल एड्रेस दर्ज करना है।

उपरोक्त जानकारी भरने के बाद आपको निचे सिलेक्ट करना है की आप एटीएम कार्ड ऑफिस में प्राप्त करना चाहते है या Residence पर।

उसके बाद आपको नीचे फॉर्म भरने की दिनांक दर्ज करके Signature कर लेना है और उसके बाद एटीएम फॉर्म को अपने बैंक में जमा करवा देना है।

एटीएम फॉर्म जमा करवाने के बाद बैंक कर्मचारी से पूछ लेना है की एटीएम कार्ड पहुंचने में कितने दिन लगेंगे और जब आपको एटीएम कार्ड मिल जाये तो उसके बाद आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम में जाकर अपना एटीएम कार्ड एक्टिव कर सकते है।

SBI का Atm Form कैसे भरे

अगर आपका खाता SBI में है और आप State Bank of India का एटीएम फॉर्म भरना चाहते है तो Atm बनाने के लिए Application के लिए आपको सबसे पहले अपनी SBI Branch जाकर वहां से एटीएम फॉर्म ले लेना है।

SBI ATM Form का फॉर्मेट नीचे बताये फोटो के अनुसार होता है जिसमे आपको निम्न्लिखित जानकारी दर्ज करनी होती है।

  • Your Name – यहाँ आपको Capital Letters में अपना नाम लिखना है जैसा की उपरोक्त फोटो में उदाहरण के तौर पर दिखाया गया है।
  • Address – यहाँ आपको अपना पूरा एड्रेस दर्ज करना है।
  • Town/City – यहाँ आपको अपनी सिटी नाम दर्ज करना है।
  • State – यहाँ अपने राज्य का नाम दर्ज करे।
  • Pin Code – इसमें आपको अपने क्षेत्र का पिनकोड दर्ज करना है। अगर आपको अपने क्षेत्र का पिनकोड पता नहीं है तो आप गूगल पर सर्च कर सकते है।
  • Telephone Number – यहाँ पर आपको अपना टेलीफोन नंबर दर्ज करना होता है।
  • Mobile Number – इस सेक्शन में आपको अपना वह मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो।
  • Account Type – यहा पर आपको अपना अकाउंट टाइप दर्ज करना है जैसे Saving Account है या Current Account है।
  • Account Number – इस सेक्शन में आपको अपना SBI Account Number दर्ज करना है।
  • Branch – यहाँ आपको अपनी SBI Branch का नाम लिखना है।

उसके बाद नीचे आपको Date दर्ज करके Signature के Box में अपने हस्ताक्षर करके एटीएम फॉर्म को बैंक में पुनः जमा करवा देना है।

उसके बाद लगभग 10 से 15 दिन के भीतर आपको डाक के माध्यम से आपका SBI Atm Card प्राप्त हो जायेगा जिसे आप SBI Branch या ATM में जाकर Active कर सकते है।

उम्मीद करते है आपको हमारी अब तक की शेयर की जानकारी से अच्छे से पता चल गया होगा की SBI Atm Form कैसे भरे तो चलिए अब जानते है Central Bank of India Atm Form कैसे भरे?

Central Bank of India का एटीएम फॉर्म कैसे भरे

अगर आपका बैंक खाता Central Bank में है तो आपको अपने बैंक की ब्रांच में आसानी से एटीएम फॉर्म मिल जायेगा जहाँ से फॉर्म लेने के बाद आप आसानी से फॉर्म को भरकर पुनः बैंक में जमा करवा सकते है।

अगर आपको नहीं पता है की फॉर्म भरने का तरीका क्या है या फॉर्म कैसे भरते है तो आपको बता दे आपको केवल ऊपर बताये अनुसार दूसरे बैंको की तरह ही इसमें भी अपनी पर्सनल और अकाउंट डिटेल्स दर्ज करनी और फॉर्म को पुनः बैंक में जमा करवा देना है।

Central Bank of India का एटीएम फॉर्म फॉर्मेट कुछ इस तरीके का होता है और आप चाहे तो निचे दी गयी Central Bank of India Atm Form Pdf को डाउनलोड भी कर सकते है।

एटीएम फॉर्म को पूरा भरने के बाद निचे फॉर्म भरने की दिनांक और Signature करके पुनः फॉर्म को बैंक ब्रांच में जमा करवा देना है। आप चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते है।

PNB Atm Form कैसे भरे

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक या PNB का Atm फॉर्म कैसे भरे जानना चाहते है तो आप नीचे बताई जानकारी की मदद से बहुत ही आसानी से अपना PNB Atm Form भर सकते है।

PNB के एटीएम फॉर्म का फॉर्मेट नीचे दिखाए अनुसार होता है। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक का एटीएम फॉर्म डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन से आसानी से PNB Atm Form Pdf Download कर सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम फॉर्म में आपको निम्न्लिखित जानकारी दर्ज करनी होती है। फॉर्म में सबसे ऊपर अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाना होता है।

  • Date – यहाँ आपको एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की दिनांक दर्ज करना है।
  • ATM Card Type – PNB आपको अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड ऑफर करता है जिसमे से आपको कौनसा एटीएम कार्ड चाहिए उसको सिलेक्ट करना है।
  • Name Of Account Holder – यहाँ आपको अपना नाम लिखना है। और अगर आप अपनी पत्नी के लिए एटीएम फॉर्म भर रहे है तो यहाँ अपनी पत्नी का नाम लिखना है। अगर आप दोनों का जॉइंट अकाउंट है तो यहाँ आपको दोनों का नाम लिखने का भी ऑप्शन मिलता है।
  • Type of Cards – इसमें आपको Personalized और Non Personalized में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
  • Mobile Number – यहाँ आपको अपने खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • Email – यहाँ आप अपना ईमेल एड्रेस दर्ज कर सकते है वैसे यह विकल्प ऑप्शनल होता है।

उसके बाद एटीएम फॉर्म में दी गयी सारणी में आपको अपना अकाउंट टाइप और अकाउंट नंबर दर्ज करना है और नीचे अपना Signature करके अपने बैंक ब्रांच में जमा करवा देना है।

Union Bank का Atm Form कैसे भरे

अगर आपका खाता यूनियन बैंक में है और आप जानना चाहते है की Union Bank Atm Form कैसे भरे तो आपको नीचे इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Union Bank में Atm Form का फॉर्मेट नीचे बताया गया है। आप चाहे तो नीचे दिए डाउनलोड बटन से Union Bank Atm Form का Pdf भी डाउनलोड कर सकते है।

  • यूनियन बैंक के एटीएम फॉर्म में आपको सबसे ऊपर फॉर्म भरने की दिनांक दर्ज करना होता है और उसके बायीं तरफ ब्रांच नाम दर्ज करना होता है।
  • उसके बाद आपको अपना नाम दर्ज करके अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होती है।
  • उसके बाद आपको Fathers Name के सेक्शन में अपने पिता का नाम दर्ज करना होता है और नीचे आपको अपने एटीएम कार्ड पर क्या नाम चाहिए वह नाम दर्ज करना होता है।
  • उसके बाद आपको अपना एड्रेस दर्ज करना है जिस एड्रेस पर आप डाक से एटीएम कार्ड को प्राप्त करना चाहते है।
  • उसके बाद नीचे आपको अपना टेलीफोन नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज कर देना है।
  • उसके बाद अगर आप एटीएम कार्ड को सीधे बैंक से ही कलेक्ट करना चाहते है तो इस ऑप्शन को भी सिलेक्ट कर सकते है।

उसके बाद आपको Nominee से सम्बंधित कुछ जानकारी देनी होती है और अंत में Sign करके आपको एटीएम फॉर्म को पुनः अपने बैंक की ब्रांच में जमा करवा देना है।

उसके बाद आपको 10 से 15 दिन के भीतर एटीएम कार्ड डाक से प्राप्त हो जायेगा और अगर आपने खुद कलेक्ट करने का ऑप्शन सिलेक्ट किया है तो आप 10 दिन बाद बैंक से अपना एटीएम कार्ड प्राप्त कर सकते है।

इस प्रकार हमने जाना की Bank of India Atm form कैसे भरे, State Bank of India Atm Form कैसे भरे और इसी तरह BOB Atm Form कैसे भरे और Punjab National Bank Atm Form कैसे भरे?

इसी तरह अगर आपका अकाउंट इस पोस्ट में बताये गए बैंक के अलावा अन्य किसी बैंक में है तो भी आप इसी तरीके से अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर वहा से एटीएम फॉर्म प्राप्त कर सकते है।

और उसके बाद फॉर्म को सही सही भरकर पुनः बैंक में जमा करवा सकते है। इसके अलावा अगर आपका बैंक ऑनलाइन ATM Issue करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाता है तो आप घर बैठे ऑनलाइन भी बैंक की साइट से एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते है।

FAQs Related to Atm form Application in Hindi

ATM का Form कैसे भरते है?

किसी भी बैंक का एटीएम फॉर्म भरने के दो तरीके होते है जिसमे अगर आप ऑनलाइन तरीका अपनाते है तो आप डायरेक्ट बैंक की वेबसाइट से एटीएम के लिए अप्लाई कर सकते है। वही अगर आप ऑफलाइन तरीका अपनाते है तो आप ब्रांच जाकर वहां से एटीएम फॉर्म ले सकते है और उसमें अपनी पर्सनल और अकाउंट डिटेल्स दर्ज करके पुनः उसे बैंक में जमा करवाकर Apply कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

एटीएम कार्ड बनवाने के लिए पहले आपको जिस भी बैंक में आपका खाता है उस बैंक का एटीएम फॉर्म लाना होगा और उसके बाद उस फॉर्म को सही सही पूरा भरकर पुनः उसे बैंक में जमा करवाना होगा। उसके बाद 10 से 12 दिन में आपका एटीएम कार्ड बनकर आपके पास पहुँच जायेगा।

ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?

Atm का पूरा नाम Automated Teller Machine होता है।

एटीएम कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

सामान्य तौर पर अप्लाई करने के 7 से 15 दिनों के भीतर आपका एटीएम कार्ड आपके डाक एड्रेस पर पहुँच जाता है लेकिन अगर आपका एटीएम कार्ड 15 दिनों के बाद भी नहीं आता है तो आप एक बार बैंक में सम्पर्क कर सकते है।

एटीएम कितने साल की उम्र में बनता है?

वैसे तो सभी बैंक 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को ही एटीएम उपलब्ध करवाते है लेकिन कुछ बैंक 10 से 18 वर्ष तक की उम्र वालो को भी एटीएम प्रोवाइड करवा देते है।

क्या बिना पैन कार्ड के एटीएम कार्ड मिल सकता है?

पहले के समय में आपको एटीएम प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता नहीं होती थी लेकिन वर्तमान में आपको एटीएम प्राप्त करने के लिए PAN Card की आवश्यकता पड़ सकती है।

क्या अनपढ़ को एटीएम कार्ड दिया जा सकता है?

क्योकि अनपढ़ लोग एटीएम मशीन का इस्तेमाल करने में अक्षम होते है इसलिए बैंक केवल उन्ही लोगो के लिए एटीएम जारी करता है जो व्यक्ति Sign करना जानता हो।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट एटीएम फॉर्म कैसे भरे जरूर पसंद आयी होगी। इस पोस्ट में साझा एटीएम फॉर्म भरने सम्बंधित जानकारी आपके लिए अवश्य ही उपयोगी रही होगी।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।

Read More:-

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment