Raw Agent कैसे बने~ योग्यता, प्रोसेस सम्पूर्ण जानकारी 2021

दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Raw Agent कैसे बने? जोकि एक बहुत ही गौरवशाली और सम्मानजनक जॉब हैं जिसे हर कोई करना चाहता हैं तो इस पोस्ट में हम इसकी पूरी प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

सभी देश अपने देश की सुरक्षा के लिए कोई न कोई कड़ा इंतजाम करके रखते हैं जिससे वह अपने देश की बाहरी दुश्मनो से बचा सके और ऐसे में वह बहुत ही ख़ुफ़िया एजेंसी भी बना रखते हैं जो देश की ख़ुफ़िया जानकारी की सुरक्षा के साथ साथ दुश्मनो की ख़ुफ़िया जानकारी भी हासिल कर सके।

जिससे दुश्मनो से होने वाले नुकसान या खतरे को पहले ही रोका जा सके। इस प्रकार भारत देश की ख़ुफ़िया एजेंसी को Raw का नाम दिया गया हैं। जिसके बारे में आपने सुना हुआ होगा या आप जानते होंगे।

बहुत से लोगो के मन में Raw Agent बनने का सपना होता हैं लेकिन सही जानकारी और मार्गदर्शन नहीं होने के कारण उनका यह सपना सपना ही रह जाता हैं जिसे वह पूरा नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अगर आप ने भी Raw agent बनने का सोच रखा हैं तो बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला हैं इसलिए इसे बीच में छोड़ने की गलती कतई नहीं करे और इसे पूरा अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े। वादा करता हु इस आर्टिकल के अंत तक आप कुछ नया सिख चुके होंगे।

Raw Agent क्या हैं(Raw Agent in Hindi)

Raw भारत देश की एक इंटरनेशनल स्पाई एजेंसी हैं जो भारत के पड़ोसी देशो की ख़ुफ़िया जानकारी पता करती हैं जिससे देश को अन्य बाहरी देशो से होने वाले खतरे से या हमले से बचाया जा सकते हैं।

रॉ की स्थापना 21 सितम्बर 1968 में की गयी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत में हैं। रॉ अध्यक्ष पंजाब कैडर के IPS अधिकारी सामंत गोयल हैं। रॉ में काम करने वाले लोगो को रॉ एजेंट या रॉ का एजेंट कहाँ जाता हैं।

  • Raw का full form – Raw का फुल फॉर्म Research and Analysis Wing (अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध) हैं।

Raw Agent कैसे बने (How to become a Raw Agent)

Raw Agent कैसे बने

दोस्तों अब बात आती हैं की Raw agent कैसे बन सकते हैं? तो इसके लिए Government of India या Deputy field Officer में फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा आप SSC द्वारा आयोजित नेशनल अकेडमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन का एंट्रेंस एग्जाम देकर भी रॉ में भर्ती हो सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दे की सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी Raw Agent के लिए चुना जा सकता हैं। जब सिविल सर्विसेस की कोर्स ख़तम हो जाता हैं तो रॉ की टीम recruitment के लिए संस्था में आती हैं।

उसके बाद Interested Candidate को कुछ Psychologist Test के बाद 2 साल की ट्रेनिंग दी जाती हैं और उसके बाद उसके परफॉरमेंस के हिसाब से उसे Raw का Agent या हिस्सा बनाया जाता हैं।

  • Raw Agent in Hindi या Raw in Hindi – रॉ भारत की एक ख़ुफ़िया एजेंसी हैं। रॉ को हिंदी में अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध भी कहते हैं।
Note - अगर आप Raw की कोई ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में खोज रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की Raw के लिए कोई वेबसाइट नहीं हैं। 

Raw कैसे ज्वाइन करे(How to Join Raw India in Hindi)

अब बात आती हैं How to Join Raw in Hindi, How to Join Raw India in Hindi या Raw to Join Raw India after graduation आदि।

Raw में भर्ती के लिए या Raw Agent बनने के लिए कोई डायरेक्ट एग्जाम आयोजित नहीं किया जाता हैं इसके लिए आपको सिविल सर्विस या डिफेन्स सर्विस में से किसी को चुन सकते हैं। इन सर्विसेज में काम के अनुभव के बाद आप Raw Agent के रूप के कार्य करने के योग्य होते हैं।

इसके अलावा दूसरे तरीके की बात करे तो आप IB(Intelligence Bureau) के द्वारा भी Raw में जा सकते हैं। IB के लिए SA या ACIO की सीधी भर्ती होती हैं। चुकी Raw में भर्ती के लिए कोई सीधा तरीका नहीं होता हैं इसलिए सबसे अच्छा तरीका हैं की आप UPSC की तैयारी करो।

मेहनत के साथ अगर आप UPSC की तैयारी करते हैं और UPSC क्लियर करके IPS के पद पर लग जाते हैं तो उसके बाद आप Raw के लिए कोशिश कर सकते हैं। Raw में केवल IPS(Indian Police Service) और Armed Officers को ही सेलेक्ट या नियुक्त किये जाते हैं।

शुरुआत में Raw Agent को कुछ बेसिक्स सी जानकारी दी जाती हैं। उसे अलग अलग भाषाओ के बारे में जानकारी दी जाती हैं साथ ही साथ उसे बहुत सारी अलग अलग ख़ुफ़िया एजेंसियो द्वारा चलाये जाने वाले अभियानों के बारे में जानकारी दी जाती हैं।

इसके साथ साथ Raw Agent को स्पेस टेक्नोलॉजी, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, फाइनेंसियल और साइंटिफिक इनफार्मेशन और इकोनॉमिक इनफार्मेशन आदि की जानकारी दी जाती हैं।

Indian Raw Agent Qualification in Hindi

Raw Agent बनने के लिए योग्यता – Raw Agent बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए जिनके बारे में हमने नीचे बात की हैं अगर आपके अंदर भी यह योग्यता हैं तो आप भी Raw Agent के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना आवश्यक हैं।
  2. अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  3. अभ्यर्थी अविवाहित होना चाहिए।
  4. अभ्यर्थी किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना आवश्यक हैं।
  5. अभ्यर्थी को अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  6. अभ्यर्थी को कम्प्यूटर और कम्प्यूटर सम्बंधित कार्यो का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  7. अभ्यर्थी का कोई भी अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  8. क्योकि अगर ऐसा होता हैं तो उसके आवेदन को निरस्त किया जा सकता हैं।
  9. अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार के नशे की आदत नहीं होनी चाहिए।
  10. अभ्यर्थी मानसिक और शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ होना चाहिए।

अगर आप भी एक ख़ुफ़िया एजेंट या Raw Agent बनने की सोच रहे हैं तो आपके पास भी यह सब योग्यता होनी आवश्यक हैं।

Raw Agent की सैलरी कितनी होती हैं

Raw Agent की जॉब परमानेंट नहीं होती हैं साथ ही साथ इसमें काम करने वाले एजेंटो का नाम भी गुप्त रहते हैं क्योकि यह देश की सुरक्षा का सवाल होता हैं। ख़ुफ़िया एजेंसी होने के कारण इस काम में आपको कई जोखिम भी उठाने पड़ सकते हैं।

लेकिन इसके साथ साथ इसमें आपको एक अच्छा वेतन दिया जाता हैं साथ ही साथ अगर आप कोई भी रेस्क्यू ऑपरेशन करते हैं तो उसका पूरा खर्चा देश की सरकार द्वारा उठाया जाता हैं। इसके साथ साथ एक Raw Agent को लगभग 80 हजार रूपए से 1 लाख 30 हजार रूपए महीना तक का वेतन दिया जाता हैं।

Raw India Recruitment 2021 (रॉ एजेंट भर्ती 2021)

जैसा की हमने ऊपर बात की Raw के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं होती हैं इसके लिए आपको पहले सिविल सर्विसेज और डिफेन्स सर्विसेज की तैयारी करनी पड़ती हैं। उसके बाद अगर आप किसी अच्छे पद जैसे IPS या IFS पर कार्यरत हो जाते हैं।

तो उसके बाद आप Raw एजेंट के लिए Try कर सकते हैं और अपने काबिलियत के हिसाब से आप Raw Agent की जॉब प्राप्त भी कर सकते हैं।

Raw Agent Salary या रॉ एजेंट की सैलरी कितनी होती हैं?

किसी भी Raw Agent की सैलरी लगभग 80 हजार रूपए से लेकर 1.3 लाख रूपए तक हो सकती हैं।

भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी का नाम क्या हैं?

भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी का नाम Raw या Research and Analyses Wing हैं।

विश्व की सबसे खतरनाक ख़ुफ़िया एजेंसी कौन सी हैं?

विश्व की सबसे खतरनाक ख़ुफ़िया एजेंसी मोसाद(Mossad) हैं।

Raw का Full form in English?

Raw Full Form – Research and Analysis Wing होता हैं।

Raw का फुल फॉर्म इन हिंदी?

रॉ का हिंदी में फुल फॉर्म अनुसंधान और विश्लेषण स्कंद होता हैं।

Raw India website क्या हैं?

Raw की कोई ऑफिसियल वेबसाइट उपलब्ध नहीं हैं।

तो दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने Raw से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं और आशा हैं आपको यह जरूर पसंद आया होगा और दोस्तों अगर आपका भी सपना Raw Agent बनने का हैं तो मेहनत कीजिये आप एक दिन जरूर कामयाब होंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Raw Agent कैसे बने पसंद आया हैं तो अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ इसे शेयर करे ताकि अगर किसी का सपना Raw Agent बनने का हैं तो उसे इस विषय में जानकारी मिल सके। साथ ही अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो कमेंट करके जरूर बताये।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment