RTO Officer कैसे बने~ सैलेरी, योग्यता जाने पूरा प्रॉसेस 2021

दोस्तों RTO Officer के बारे में तो आप सभी जानते होंगे और हमारा यह आर्टिकल RTO की जानकारी विषय पर होने वाला हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की RTO Officer कैसे बने और इसकी पूरी प्रोसेस क्या हैं? के बारे में विस्तार से।

दोस्तों RTO Officer की Post बहुत ही बढ़िया और जानीमानी Post हैं जिस पर कार्यरत होना बहुत से लोगो का सपना होता हैं लेकिन सबका सपना पूरा नहीं हो पाता हैं जिसमे बहुत से लोगो का मुख्य कारण होता हैं प्रॉपर ज्ञान न होना या ज्ञान की कमी के कारण बहुत से लोगो का यह सपना सपना ही रह जाता हैं।

लेकिन अगर आप इस आर्टिकल पर आये हैं तो में आपसे वादा करता हु की आपको यहाँ पर RTO से सम्बंधित पूरी जानकारी अच्छे से विस्तार से मिलने वाली हैं इसलिए इस आर्टिकल को स्किप बिलकुल नहीं करे।

अगर आप भी एक RTO Officer बनना चाहते हैं और उसकी पूरी प्रोसेस केबारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

RTO क्या हैं? (What is RTO in Hindi)

RTO यानि की Regional Transport Office यानि की क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जिसे कहा जाता हैं। यह भारत सरकार का एक संगठन कह सकते हैं जो वाहनों और उनके ड्राइवर्स के डाटा बेस को बनाये रखते हैं। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को RTO Officer कहते हैं।

RTO का Full Form क्या होता हैं

यहाँ हम RTO की फुल फॉर्म के बारे में हिंदी और इंग्लिश दोनों में जानेंगे वैसे RTO को Regional Transport Office कहा जाता हैं।

RTO full form in English

बात करे RTO की फुल फॉर्म या RTO full name Regional Transport Office या Road Transport Office होती हैं।

RTO Full Form in Hindi

RTO फुल फॉर्म इन हिंदी की बात करे तो इसे हिंदी में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय कहा जाता हैं।

RTO Full Form in Gujrati

RTO की गुजरती में भी फुल फॉर्म क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ही होती हैं।

RTO Officer कैसे बने इन हिंदी(How to Become RTO Officer in Hindi)

अब हम हमारे मुख्य विषय के बारे में बात करेंगे की RTO Officer कैसे बन सकते हैं या RTO में जॉब कैसे पाए तो यहाँ आपको पहले ही एक बात क्लियर कर लेनी हैं की इस पोस्ट पर पहुंचने के लिए आपको अच्छी मेहनत करनी होती हैं। अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं तो ही इस मुकाम या पद पर पहुंच सकते हैं।

अब हम RTO Offices बनने की प्रोसेस जानने से पहले जान लेते हैं की RTO बनने के लिए योग्यता क्या हैं और हमारे पास वह योग्यता हैं या नहीं। साथ ही साथ RTO Officer की सैलरी, सिलेबस,परीक्षा प्रोसेस आदि।

RTO Officer बनने के लिए योग्यता(Qualification)

तो चलिए जानते हैं की एक RTO Officer बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

  1. RTO Officer बनने के अभ्यर्थी दसवीं पास होना अनिवार्य हैं।
  2. अभ्यर्थी की आयु सीमा लगभग 21 से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  3. इसमें OBC के अभ्यर्थी को 3 साल की छूट होती हैं।
  4. साथ ही साथ SC/ST के अभ्यर्थी को 5 साल की छूट होती हैं।
  5. RTO Officer के लिए पुरुष और महिलाये दोनों आवेदन कर सकते हैं।
  6. अगर आप RTO में कोई हाई पोस्ट पर जाना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं।

अगर आपके पास भी यह योग्यता हैं तो आप RTO Officer की जॉब के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

RTO Officer Exam Syllabus क्या होता हैं?

अब हम जान लेते हैं की हमे RTO Officer बनने के लिए किस तरह का Syllabus पढ़ना होता हैं जिससे आप इसके एग्जाम की अच्छे से तैयारी कर सके और अपनी मंजिल पा सके। RTO Officer बनने के लिए आपको नीचे बताये सिलेबस या विषय पर अच्छे से पकड़ बनानी होगी।

  • General English (जनरल इंग्लिश)
  • General Knowledge (सामान्य ज्ञान)
  • Geography (भूगोल)
  • History (भारत का इतिहास)
  • General State Language (सामान्य राज्य भाषा)
  • ऑप्शनल विषय

अगर आप सच में एक RTO का अफसर बनने की सोच रहे हैं तो आपको इन विषय पर अच्छे से मेहनत करनी होगी।

RTO Post कितने प्रकार की होती हैं

RTO में मुख्यतः तीन तरह की पोस्ट होती हैं।

  1. Judicial Post
  2. Clerk Post या Clerical
  3. Sub Assistant Engineer Post

यह तीन तरह की पोस्ट RTO Office में मुख्यतः होती हैं जिसके लिए आप तैयारी कर सकते हैं।

RTO में जॉब कैसे पाए पूरी प्रोसेस

RTO Officer कैसे बने या RTO की जॉब करने के लिए या RTO Officer बनने के लिए आपको पहले आवेदन करना होता हैं और इसका आवेदन करना बहुत ही आसान हैं। उसके बाद आपको मुख्यतः तीन एग्जाम पास करने होते हैं तब आप RTO Officer के पद पर कार्यरत हो सकते हैं।

तो चलिए आगे पुरे विस्तार से जानते हैं की हमे कौन कौन से एग्जाम देने होते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होती हैं जिससे हम एक RTO Officer के पद पर पहुंच सके।

1 Written Exam (लिखित परीक्षा)

आवेदन करने के पश्चात सबसे पहले आपकी एक लिखित परीक्षा होती हैं जिसका समय 2 घंटे का होता हैं और प्रश्न पत्र 200 नंबर का होता हैं। इस परीक्षा में आपको नीचे बताये गए विषयो के प्रश्न पूछे जाते हैं।

  1. अंग्रेजी भाषा
  2. सामान्य विज्ञानं
  3. पर्यावरण विज्ञानं और पारिस्थितिकी
  4. भूगोल
  5. भारत का इतिहास
  6. आर्थिक व सामाजिक विकास
  7. करंट अफ़ेयर्स

इस प्रकार आपको लिखित परीक्षा के लिए इन विषयो की अच्छी तैयारी करनी चाहिए जिससे आप लिखित परीक्षा को अच्छे से उत्तीर्ण कर पाए।

2 शारीरिक परिक्षण या Physical Test/Exam

जब आपका लिखित एग्जाम क्लियर हो जाता हैं आप उसमे उत्तीर्ण हो जाते हो तो उसके बाद आपका शारीरिक और मेडिकल परिक्षण होता हैं। जिसमे आपकी उचाई, सीना, दौड़, आदि और मेडिकल टेस्ट किया जाता हैं की आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं या नहीं।

आपको RTO Officer बनने के लिए Physical Test को भी पास करना अनिवार्य हैं अगर आप फिजिकल टेस्ट के मापदंडो को पूरा नहीं कर पाते हैं या पास नहीं कर पाते हैं तो संस्था आपको अयोग्य घोषित करने का अधिकार रखती हैं।

इसलिए अगर आप RTO Officer बनने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा ताकि आप शारीरिक परिक्षण में भी आसानी से पास हो सके।

3 RTO के लिए Interview (साक्षात्कार)

जब आप लिखित एग्जाम और शारीरिक परिक्षण पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका साक्षात्कार होता हैं जिसमे साक्षात्कार कमेटी द्वारा आपसे कुछ सवाल किये जाते हैं और जाँचा जाता हैं की आप इस पोस्ट के लिए कितने काबिल हैं और कितने गंभीर हैं।

इसके लिए आपके अंदर पूरा आत्मविश्वास होना चाहिए और हमे साक्षात्कार या Interview के लिए पहले थोड़ी बहुत तैयारी कर लेनी चाहिए और जब आप साक्षात्कार में पास हो जाते हैं तो उसके बाद आप RTO Officer के रूप में चयनित हो जाते हैं।

अब इतना पढ़ने के बाद आपके मन में भी यह सवाल तो जरूर आया होगा की RTO Officer Salary कितनी होती हैं या What is the salary of RTO Officer तो इस विषय में हम आगे बात करते हैं।

RTO Officer की सैलरी कितनी होती हैं

अब बात के की RTO Officer Salary कितनी होती हैं तो आपको बता दे RTO Officer Salary काफी अच्छी होती हैं यह तो आप सब को पता ही होगा। लेकिन इसके सरकारी वेतन की बात करे तो इसमें अलग अलग रैंक के हिसाब से वेतन दिया जाता हैं जोकि लगभग 20 हजार से 40 हजार तक का होता हैं।

इसमें आपकी रैंक पर निर्भर करता हैं की आपको कितनी सैलरी मिलेगी इसलिए अगर आप भी RTO Officer बनना चाहते हैं तो अपने पुरे फोकस के साथ तैयारी करे जिससे आप अच्छी से अच्छी रैंक की पोस्ट प्राप्त कर सके।

RTO Officer Rank कितने तरह की होती हैं

RTO Officer की जॉब में भी अलग अलग तरह की रैंक होती हैं तो आइये जानते हैं RTO Officer की कौन कौन सी रैंक होती हैं।

1) Transport Commissioner
2) Additional Transport Commissioner
3) Joint Transport Commissioner
4) Deputy Transport Commissioner
5) Regional Transport Officer
6) Motor Vehicles Inspector
7) Assistant Motor Vehicles Inspector
8) Administrative Officer
9) Senior Assistant
10) Junior Assistant

यह सब RTO Officer Rank होती हैं जिस पर आप काम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको अच्छी मेहनत करके यह पद हासिल करना होगा।

RTO Officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे

यहाँ हम आपको कुछ Tips बताएंगे जिससे आप RTO Officer या किसी भी Exam की अच्छे से तैयारी कर सके। और उसमे कामयाब हो सके।

  1. आपको रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए हैं जिससे आपको कुछ कुछ जानकारी मिल सके।
  2. आपको करंट अफेयर्स के बारे में अच्छे से जानकारी रखनी चाहिए।
  3. अपना General Knowledge बढ़ाना चाहिए।
  4. आपको इंग्लिश और मैथ्स आदि विषय पर अपनी अच्छी पकड़ बनानी होगी।

आप इन सभी टिप्स को ध्यान में रखते हुए RTO Officer की तैयारी कर सकते हैं। जिससे आपको कामयाबी मिल जाये।

RTO Officer के कार्य क्या क्या होते हैं

RTO Officer बनने का सोच लिया और कैसे बने यह भी जान लिया लेकिन अब हमे यह भी पता होना चाहिए की एक RTO Officer के क्या क्या कार्य होते हैं या उन्हें क्या क्या काम करने होते हैं तो चलिए जान लेते हैं एक RTO Officer के काम।

1 Driving License बनाने का काम

Driving License के बारे में तो आपको पता ही होगा और आपको यह भी पता होगा की किसी भी Driver के लिए Driving कितना जरुरी होता हैं।

Driving License बनाने के लिए आपको पहले RTO Office में Driving Test देना होता हैं और उसके बाद Driving License भी RTO Office में ही बनता हैं।

2 Insurance का काम

अगर आपको अपनी गाड़ी का Insurance या बीमा करवाना हैं तो आपको RTO Office जाना होगा क्योकि Insurance का काम भी RTO Office में ही किया जाता हैं।

यह काम भी RTO Officers द्वारा ही किया जाता हैं इसलिए आप इस पोस्ट पर भी काम कर सकते हैं।

3 Vehicle Registration का काम

जब भी कोई व्यक्ति कोई नया Vehicle खरीदता हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता हैं और उसके लिए उसे RTO Office जाना ही होता हैं क्योकि Vehicle Registration का काम भी RTO Office में ही होता हैं।

4 Pollution Testing का काम

गाड़ियों के प्रदुषण लेवल की जॉंच भी RTO Officer द्वारा ही किया जाता हैं यानि की यह काम भी RTO Officer का ही होता हैं। और अगर किसी गाड़ी से ज्यादा प्रदुषण हो रहा होता हैं तो उसके ऊपर फाइन लगाया जाता हैं या उसका license cancel कर दिया जाता हैं।

RTO meaning in Hindi?

RTO(Regional Transport Office) का हिंदी मीनिंग क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय होता हैं जिसका काम विभिन वाहन और ड्राइवर के डेटाबेस को रखना तथा किसी भी व्हीकल का रजिस्ट्रेशन करना,लाइसेंस बनाना और pollution की जाँच करना आदि होता हैं।

तो दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल और आशा करते हैं आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की RTO Officer कैसे बने और इसकी प्रोसेस क्या हैं साथ ही साथ आशा करते हैं हमेशा की तरह आपको हमारा यह आर्टिकल भी जरूर पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल RTO Officer कैसे बने इन हिंदी पसंद आया हैं तो हमेशा की तरह इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय के सन्दर्भ में जानकारी मिल सके।

जिससे अगर आपका कोई दोस्त भी RTO Officer बनने की सोच रहा हैं तो उसके यह जानकारी काम आ सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारे इस आर्टिकल के साथ कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment