SIP क्या हैं और इससे पैसे कैसे कमाए~ 2021

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की SIP क्या हैं? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं और SIP में निवेश कैसे करे आदि से सम्बंधित विषय पर विस्तार से।

दोस्तों आपको एक बात तो क्लियर होगी की आप केवल 10 से 5 की नौकरी से कोई बड़ी कार खरीदना और कोई अच्छा घर बनाना बहुत मुश्किल काम होता हैं। इसके लिए आपको अपनी इनकम का कोई दूसरा सोर्स बनाना होगा।

अगर आप भी अपने पैसो को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पा रहे हैं या बचत नहीं कर पा रहे हैं या आप अपने पैसो को सही तरीके से इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर पहुंच चुके हैं। में वादा करता हु की इस विषय के बारे में अब आपको कही और सर्च करने की जरुरत नहीं होगी।

क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको पैसे को सही तरीके से मैनेज कैसे करे और उसे सही जगह इन्वेस्ट कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं इसलिए आर्टिकल को छोड़कर बिलकुल नहीं जाये आर्टिकल के अंत तक पहुंचने तक आप बहुत सारी Interesting जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

SIP क्या हैं? (What is SIP in Hindi)

अगर बात करे SIP Meaning in Hindi की तो SIP एक ऐसा जरिया हैं जिसके माध्यम से आप हर महीने की एक फिक्स रकम अपनी पसंद की किसी भी Mutual Fund में इन्वेस्ट कर सकते हैं और और लम्बे समय बाद उससे अच्छा Return प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से लोग अपने पैसे के सेविंग के तौर पर बैंक में जमा करवाकर रखते हैं तो कुछ लोग फिक्स डिपोसिट करवा देते हैं ताकि वह पैसे को सेव कर सके लेकिन वहां उन्हें कोई अच्छा Return नहीं मिलता हैं।

लेकिन अगर आप SIP के माध्यम से थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपको एक लम्बे समय के इन्वेस्ट के बाद अच्छा Return प्राप्त होता हैं। अब आपके मन में सवाल होगा की आखिर हम कितना पैसा इन्वेस्ट करे तो

आपको अपनी इनकम का केवल 10 से 20% पैसा ही इन्वेस्ट करना हैं क्योकि अगर आप ज्यादा पैसा एक साथ इन्वेस्ट करते हैं तो इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर अनावश्यक बोझ हो सकता हैं या आपको नुकसान हो सकता हैं।

SIP में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता हैं अगर कोई मध्यम वर्ग का व्यक्ति भी हैं और वह अगर ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं कर सकता हो वह 500 या 1000 रूपए भी हर महीने निवेश कर सकता हैं।

SIP के माध्यम से किसी भी Mutual Fund में निवेश करके आपको किसी कंपनी के units खरीदने होते हैं यानि की अगर इसको एक उदाहरण के तौर पर समझे तो

मान लीजिये आप 1000 रूपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं और किसी कंपनी के Units खरीदते हैं जिसका NAV 20rs हैं तो आपको 50 units प्राप्त होते हैं। उसके बाद जब भी आप वापस निकलना चाहे उस समय चल रहे बाजार के भाव से उन यूनिट्स को बेचकर अपने पैसे प्राप्त कर लेते हैं।

यानि की मानो उस समय आपने जिस कंपनी के Units ख़रीदे थे वर्तमान में उसका NAV 50rs हैं तो आपको 2500rs प्राप्त होते हैं यानि की आपको उस पर 1500rs का मुनाफा हो जाता हैं। अब आप शायद सोच रहे होंगे की यह NAV क्या हैं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

NAV क्या हैं? (What is NAV in Hindi)

NAV का पूरा नाम Net Asset Value होता हैं। Mutual Fund में निवेश NAV के हिसाब से होता हैं। NAV का मतलब mutual fund के 1 यूनिट का मूल्य होता हैं।

जिस प्रकार शेयर मार्किट में एक शेयर के मूल्य के हिसाब से निवेश होता हैं उसी प्रकार इसमें यूनिट के हिसाब से निवेश किया जाता हैं और NAV की वैल्यू मार्किट के हिसाब से कम ज्यादा होती रहती हैं।

SIP का full form क्या हैं

अब हम अगर बात करे SIP full form या SIP के फुल फॉर्म की तो SIP का पूरा नाम Systematic Investment Plan होता हैं।

SIP फुल फॉर्म इन हिंदी

अब हम बात करते हैं SIP के हिंदी फुल फॉर्म या SIP इन हिंदी मीनिंग की तो SIP को हिंदी में व्यवस्थित निवेश योजना (Systematic Investment Plan) कहते हैं।

SIP के फायदे (Benefits of SIP in Hindi)

अब बात करते हैं SIP से होने वाले फायदों के बारे में तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

  • आप मिनिमम अमाउंट केवल 500rs के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।
  • इसमें आप निवेश करना कभी भी बंद कर सकते हैं।
  • इसमें निवेश करने पर आपको अच्छा Return मिल जाता हैं।
  • यह पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता हैं।
  • Sip में इन्वेस्ट करने पर आपको टैक्स में भी छूट मिलती हैं।
  • आप अपनी निर्धारित रकम को घटा बढ़ा सकते हैं।
  • इसमें इन्वेस्ट करना भी आसान और सेफ हैं।
  • जरुरत होने पर आप अपने पैसो को कभी भी निकाल सकते हैं।
  • इसमें आपको SIP के जरिये शेयर बाजार की भी जानकारी मिलती रहती हैं जिससे आप शेयर बाजार में कमजोरी आने पर उसमे ज्यादा पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

SIP Investment क्या हैं और कैसे काम करता हैं

SIP Investment या SIP निवेश में आप हर सप्ताह या महीने के अंतराल के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। साथ ही साथ आप म्यूच्यूअल फण्ड में इंस्ट्रक्शन के हिसाब से भी SIP शुरू कर सकते हैं इस प्रकार आप एक व्यवस्थित प्रकार से निवेश कर सकते हैं।

आप Mutual Fund में निवेश करना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्म भरना होता हैं जिसमे आपको सारी जानकारी दर्ज करने के बाद SIP का ऑप्शन पर सेलेक्ट कर ले।

इसके साथ आपको एक Auto Debit का विकल्प मिलता हैं। जिसका अर्थ होता हैं की एक तय तारीख को आपके द्वारा निर्धारित इन्वेस्टमेंट रकम आपके अकाउंट से कट जाती हैं।

SIP में निवेश कैसे करे

SIP में निवेश करने के लिए पहले हमे यह जान लेना चाहिए की इसमें निवेश करने के लिए क्या क्या दस्तावेज जरुरी होते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे जानकारी दे रहे हैं।

SIP में निवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

निवेश करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जिनकी हमें जरूरत पड़ती हैं।

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली बिल आदि।
  5. चेक बुक

उसके बाद आपको अपना एड्रेस, मोबाइल नंबर और जन्मतारीख जैसी जानकारी देकर अपनी KYC प्रोसेस पूरी करनी हैं जिससे ऑनलाइन के माध्यम से किया जा सकता हैं।

How to Invest Money in SIP in Hindi –

जब आपकी KYC Process पूरी हो जाये तो उसके बाद आप जहॉ भी इन्वेस्ट करना चाहते हैं उसकी फण्ड हाउसिंग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। उसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमे नीचे बताई जानकारी दर्ज करनी होगी।

  • अपनी बैंक डिटेल्स की जानकारी दर्ज करे।
  • अपना यूजर नाम व पासवर्ड सेट करे।
  • अपने हर महीने की रकम दर्ज करे जो आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं।
  • इसके साथ इन्सटॉलमेंट की तारीख भी दर्ज करे।

जब आप यह पूरा प्रोसेस पूरा कर लेते हैं तो उसके महीने भर बाद आपका SIP शुरू हो जाता हैं।

SIP से पैसे कैसे कमाए

चूकी SIP कम्पाउंडिंग के प्रिंसिपल पर Work करता हैं इसलिए यह इनकम बढ़ाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता हैं। यहाँ हम आपको कुछ बेस्ट टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आपको SIP में जरूर फायदा होगा।

  • कम पैसो से निवेश करना शुरू करे।
  • हमेशा मल्टी कैप या 5 स्टार रेटेड वाले फण्ड हाउस में ही इन्वेस्ट करे।
  • कम समय के अंतराल में इन्वेस्ट करे। लेकिन ज्यादा से ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट करे।
  • मंथली माध्यम से ही SIP करने की कोशिश करे।
  • इन्वेस्ट करने से पहले किसी अच्छे इन्वेस्ट एडवाइसर से सलाह ले या खुद पहले रिसर्च करे।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप SIP के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने बात की SIP क्या हैं? और यह कैसे काम करता हैं और इससे पैसे कैसे कमाए तो आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और आपको इस विषय के बारे में अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल प्लेटफार्म के माध्यम से जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment