Verification Code क्या होता है | 2024 पूरी जानकारी

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल पर किसी भी एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाते है या Sign In करते है तो हमे Enter Verification Code का ऑप्शन मिलता है लेकिन बहुत से लोगो को नहीं पता होता है की Verification Code क्या होता है? या गूगल वेरिफिकेशन कोड क्या होता है?

अगर आप भी Verification Code से सम्बंधित जानकारी के लिए ही इस पोस्ट तक आये है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है क्योकि इस पोस्ट में हम आपको Verification Code क्या है, इसका इस्तेमाल कहा होता है, Enter Verification Code का मतलब क्या होता है आदि विषयो के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

इसलिए कृपया इस पोस्ट को अच्छे से ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक जरूर पढ़े और यदि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आपके मन में वेरिफिकेशन कोड से सम्बंधित कोई Doubts रह जाता है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Verification Code क्या होता है

वेरिफिकेशन कोड एक प्रकार का कोड होता है जिसका इस्तेमाल किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर Sign Up-Sign In के दौरान खुद का सत्यापन करने के लिए किया जाता है। वेरिफिकेशन कोड में मुख्य रूप से 4 या 6 अंक शामिल होते है। वेरिफिकेशन कोड को कन्फर्मेशन कोड के नाम से भी जाना जाता है।

वेरिफिकेशन कोड उस एप्लीकेशन द्वारा आपके मोबाइल या ईमेल पर भेजा जाता है जिस पर आप अकाउंट बना रहे है या लॉगिन कर रहे है।

उदाहरण के तौर पर – अगर आप WhatsApp पर अपना Account बना रहे है या अपने WhatsApp Account में लॉगिन कर रहे है तो लॉगिन के दौरान मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके नंबर पर एक Code प्राप्त होता है जिसे वेरिफिकेशन कोड कहते है।

इस वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करके ही आप अपने WhatsApp Account में लॉगिन कर सकते है। यह वेरिफिकेशन कोड केवल उसी नंबर या ईमेल पर प्राप्त होता है जिसे आपने Sign in के दौरान दर्ज किया है।

Enter Verification Code क्या होता है - अगर आपको कही भी Enter Verification Code लिखा मिलता है तो इसका मतलब है "वेरिफिकेशन कोड दर्ज करे" इसका अर्थ है की यहाँ अपने नंबर पर प्राप्त वेरिफिकेशन कोड दर्ज करे। 

आशा है अब तक आपको वेरिफिकेशन क्या है इससे सम्बंधित जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गयी होगी तो चलिए अब वेरिफिकेशन कोड की क्या जरुरत होती है और इसके फायदों के बारे में जान लेते है।

Verification Code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल किसी भी यूजर के सत्यापन के लिए किया जाता है क्योकि अगर वेरिफिकेशन कोड का उपयोग नहीं किया जाए तो कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट को हैक कर सकता है या आपके अकाउंट को एक्सेस कर सकता है।

वेरिफिकेशन कोड के कारण आपका अकाउंट सेफ रहता है और कोई भी व्यक्ति आसानी से बिना वेरिफिकेशन कोड के आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है और इन कोड के माध्यम से आपको भी अपने अकाउंट को वेरीफाई करने में आसानी रहती है।

उदाहरण से समझे तो – अगर कोई व्यक्ति WhatsApp पर आपके नंबर दर्ज करके लॉगिन करने की कोशिश करता है तो लॉगिन के दौरान उसको एक वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होता है जो आपके नंबर पर प्राप्त होता है। इस स्थिति में वह बिना वेरिफिकेशन कोड के आपके WhatsApp Account में लॉगिन नहीं कर सकता है और आपका अकाउंट सेफ रहता है।

Verification Code का इस्तेमाल कहा-कहा होता है

वर्तमान समय में हर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल होता है जैसे Mobile Application, Websites आदि।

आज हर आपको किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट या एप्लीकेशन पर रजिस्टर करना है तो उसके लिए वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होता है।

उदाहरण के लिए अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई करेक्शन करवाते है तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होता है, अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन में साइन अप करते है तो आपने रजिस्टर्ड नंबर पर वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होता है।

इसके आलवा जब भी आप अपने गूगल खाते में लॉगिन करते है या गूगल खाता बनाते है तो भी आपको गूगल वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होता है।

Verification Code कहा से मिलेगा?

बहुत से लोगो का सवाल होता है की हमे वेरिफिकेशन कोड कहाँ से मिलेगा तो आपको बता दे अगर आप अपने किसी सोशल प्लेटफार्म अकाउंट पर रजिस्टर्ड कर रहे है तो आपको वेरिफिकेशन कोड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा।

जैसे अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन कर रहे है तो आपने व्हाट्सएप अकाउंट बनाते समय जो मोबाइल नंबर या ईमेल ऐड किया था उस नंबर पर आपका वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा जिसे दर्ज करके आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस कर सकते है।

Verification Code गलत बताये तो क्या करे

दोस्तों कई बार लोगो की शिकायत रहती है की जब वह अपने नंबर या ईमेल पर प्राप्त हुए वेरिफिकेशन कोड दर्ज करते है तो वह गलत बता देता है तो इसका मुख्य कारण हो सकता है समय सीमा का समाप्त हो जाना।

हर एक वेरिफिकेशन कोड की एक निश्चित समय सीमा तय होती है और अगर आप उस समय सीमा के बाद उस वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करते है तो वह एक्सपायरी हो जाता है और इसी कारण वह आपको गलत बताता है।

अधिकतर वेरिफिकेशन कोड की समय सीमा 10 मिनट की होती है इसलिए आपको 10 मिनट के अंदर ही उस वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करना होगा अन्यथा वह एक्सपायरी हो जाता है।

अगर आपका वेरिफिकेशन कोड Expiry हो जाता है तो आप Resend OTP के ऑप्शन क्लिक करके पुनः नया वेरिफिकेशन कोड मंगा सकते है। आशा है आपको अब तक की जानकारी अच्छे से समझ में आ गयी होगी तो चलिए अब इस विषय से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब देख लेते है।

FAQs Related to Verification Code in Hindi

वेरिफिकेशन का मतलब क्या होता है?

वेरिफिकेशन का अर्थ होता है सत्यापित करना या सत्यापन।

व्हाट्सएप वेरिफिकेशन कोड कैसे पता करे?

WhatsApp Verification Code आपके उस मोबाइल नंबर पर SMS या Call के माध्यम से प्राप्त होता है जो नंबर आपने व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के लिए दर्ज किया है।

Conclusion –

दोस्तों उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Verification Code क्या होता है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा जानकारी आपके लिए उपयोगी भी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे साथ ही अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Read More Articles:-

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1 thought on “Verification Code क्या होता है | 2024 पूरी जानकारी”

Leave a Comment