Trading क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ~ 2021

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Trading क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी।

दोस्तों आपको भी शायद ट्रेडिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होगी या आपने कई Ads वगैरा में ट्रेडिंग के बारे में सुना हुआ होगा लेकिन चूकी बहुत से लोगो को अभी भी इस विषय की पूरी जानकारी नहीं है इसलिए इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

इस पोस्ट में हम ट्रेडिंग के प्रकार और इससे पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी के बारे में चर्चा करेंगे इसलिए पोस्ट को अच्छे से ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ आ सके।

दोस्तों वर्तमान में हर व्यक्ति यही चाहता है की वह कम समय में ज्यादा पैसा कमा ले और इसके लिए बहुत से लोग ट्रेडिंग का रास्ता अपनाते है और ज्यादा पैसा कमाते भी है और आप भी इस तरीके से अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन पहले आपको ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

तो चलिए पहले जान लेते हैं ट्रेडिंग क्या है और यह कैसे काम करता हैं लेकिन उससे पहले हम जान लेते है की ट्रेडिंग का हिंदी मीनिंग क्या है या ट्रेडिंग का मतलब क्या होता है?

Trading Meaning in Hindi - ट्रेडिंग का हिंदी मीनिंग व्यापार होता है जिसे सरल भाषा में समझे तो किसी भी सर्विस या वस्तु को मुनाफा कमाने की आशा से खरीदना और बेचना ट्रेडिंग कहलाता है। 

Trading क्या है (What is Trading in Hindi)

ट्रेडिंग एक तरह का व्यापार है जिसमे किसी भी वस्तु या सेवा को कम दामों में ख़रीदा जाता है और दाम बढ़ने पर मुनाफा कमाने के लिए उसे वापस बेच दिया जाता है। यानि की अगर सरल तरीके से समझे तो ट्रेडिंग का मुख्य मकसद किसी भी वस्तु को मुनाफा कमाने के लिए कम दामों में खरीदना होता है।

अगर उदाहरण द्वारा समझे तो अगर आप कही बाजार में सब्जी लेने जाते हैं तो वह सब्जी वाला भी ट्रेडिंग(व्यापार) ही कर रहा होता है क्योकि वह भी कई और से कम दाम में सब्जी खरीदता है और उसे ज्यादा दाम में बेच देता है इस प्रकार वह अपना मुनाफा कमा लेता है।

उसी प्रकार अपने आस पास सभी व्यापारी ट्रेडिंग ही कर रहे होते हैं और अपना मुनाफा कमा रहे होते हैं तो चलो यह तो ऑफलाइन ट्रेडिंग हो गया अब हम बात करेंगे स्टॉक ट्रेंडिंग या शेयर मार्केट ट्रेडिंग के बारे में।

Share Market Trading क्या है

शेयर मार्केट ट्रेडिंग जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की शेयर पर होने वाली ट्रेडिंग को शेयर मार्केट ट्रेडिंग कहा जाता है यानि की किसी भी शेयर को कम दाम में खरीद कर उसे दाम बढ़ने पर बेच देने को ही शेयर ट्रेडिंग कहा जाता है।

शेयर मार्केट में हर पल उतार चढ़ाव होता रहता है और इसी कारण ट्रेडर्स अनुमान लगाकर किसी भी शेयर को खरीदते है और उसे बेचते हैं और इस काम में वह जिस प्रकार मिनटों में पैसे कमा सकते हैं वही मिनटों में पैसे जा भी सकते हैं इसलिए यह रिस्क का काम भी होता है।

शेयर मार्केट ट्रेडिंग अलग अलग प्रकार की होती हैं जिसे ट्रेडर्स अपने हिसाब से करते हैं तो चलिए जानते है ट्रेडिंग के प्रकार के बारे में।

शेयर मार्केट ट्रेडिंग के प्रकार(Types of Stock Trading in Hindi)

अगर बात करे Share Market Trading के प्रकार के बारे में तो मुख्यतः शेयर मार्केट में तीन तरह की ट्रेडिंग की जाती है जोकि निम्न है।

  1. Intraday Trading
  2. Scalping Trading
  3. Swing Trading

इस प्रकार शेयर मार्केट ट्रेडिंग के मुख्यतः यह तीन प्रकार है जिनके बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करने वाले है।

1 Intraday Trading क्या है

इस प्रकार की ट्रेडिंग केवल एक दिन में ही पूरी की जाती है यानि की शेयर मार्केट खुलते ही किसी भी शेयर को खरीद कर मार्केट के बंद होने से पहले शेयर को बेच देना ही Intraday Trading कहलाता है।

इस प्रकार की ट्रेडिंग में थोड़ा ज्यादा रिस्क रहता है लेकिन आप एक दिन में ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन आपको कई बार नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

2 Scalping Trading क्या है

इस प्रकार की ट्रेडिंग बहुत कम समय के लिए होती है यानि की Scalping Trading, Intraday Trading की तरह शेयर बाजार खुलने से बंद होने तक नहीं होती हैं बल्कि यह कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटो के भीतर ही होती है।

जैसे 10 बजे किसी शेयर को ख़रीदा गया है तो उसे 11 बजे तक वापस बेच दिया जाता है। अगर हम उदाहरण से समझे तो मान लीजिये आपने कोई 1 लाख के शेयर जिसमे 1 शेयर की कीमत 50 रूपए है ख़रीदे और जब उस शेयर की कीमत 50.75 हुई तो आपने उसे वापस बेच दिया।

तो इस प्रकार आप कुछ ही समय में शेयर खरीद कर उसे वापस बेच देते है तो इसे Scalping ट्रेडिंग कहते है लेकिन इसमें आपको ज्यादा शेयर खरीदने होते हैं और आप मुनाफा कमाते है।

3 Swing Trading क्या है

इस ट्रेडिंग में शेयर को कुछ सप्ताह या महीनो तक होल्ड करके रखा जाता है और जब उन शेयर की कीमत में उछाल आता है यानि की शेयर की कीमत बढ़ जाती है तो उसके बाद उन शेयर को बेचा जाता है।

ट्रेडर्स पहले कम दामों में शेयर को खरीद लेते है और उन्हें होल्ड करके रखते है और बाद में जब उन शेयर्स की कीमत बढ़ जाती है तो उन्हें बेचकर मुनाफा कमाते है।

इस प्रकार अब आपको स्टॉक ट्रेडिंग के तीनो प्रकार के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा।

Trading से पैसे कैसे कमाए

अब अगर बात करे ट्रेडिंग से पैसे कमाने की तो वर्तमान में बहुत से एप्लीकेशन उपलब्ध है जो आपको ट्रेडिंग करने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवाते है आप किसी भी प्लेटफार्म को चुन सकते है और अपनी ट्रेडिंग स्टार्ट कर सकते हैं।

आपको अब तक यह तो अच्छे से समझ आ गया होगा की ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए खरीदना और बेचना होता है यानि की आपको किसी भी ट्रैंड में चलते शेयर को खरीदना है और उसे बेचकर मुनाफा कमाना होता है।

लेकिन इसके लिए पहले आपको इस विषय की अच्छे से स्टडी करनी होती है और इसकी बारीकियों को अच्छे से समझना होता है। उसके बाद आप ट्रेडिंग में पैसे लगा सकते हैं और ट्रेडिंग कर सकते है।

अब बहुत से लोगो को यह भी सवाल होगा की ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में क्या अंतर है क्योकि दोनों में खरीदना और बेचना होता है तो आपको बता दे इन्वेस्टमेंट में आप पैसो को लम्बे समय तक इन्वेस्ट कर सकते हैं जैसे 5 साल या 15 साल या उससे भी ज्यादा।

लेकिन ट्रेडिंग में ऐसा नहीं होता है ट्रेडिंग में कम समय में ही शेयर खरीद कर उसे बेच दिए जाते है इसलिए ट्रेडिंग जल्दी पैसे कमाने का भी एक जरिया है।

यहाँ हमने ट्रेडिंग से सम्बंधित सामान्य जानकारी आपके साथ शेयर की है अगर आप और भी डिटेल में जानकारी चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपके लिए और नई पोस्ट के माध्यम से ट्रेडिंग से सम्बंधित जानकारी प्रदान कर सके।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Trading क्या है पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे उन्हें भी ट्रेडिंग के बारे में जानकारी मिल सके और साथ ही साथ अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Comment