India Mart क्या हैं? India Mart से पैसे कैसे कमाए ~ 2021

नमस्ते दोस्तों, स्वागत हैं आप सब का हमारे एक और नये और शानदार आर्टिकल India Mart से पैसे कैसे कमाए पर जहाँ हम आपको पैसे कमाने एक और नए तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

दोस्तों यह आर्टिकल उन लोगो के लिए हैं जो लोग नया नया Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ में नहीं आ रहा हैं की कैसे शुरू करे या कहाँ से शुरू करे या क्या Business शुरू करे या जिन लोगो को पास Business शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं।

इस आर्टिकल में हम बहुत ही आसान भाषा और सरल तरीके से बताने वाले हैं की आप कैसे Business शुरू कर सकते हैं या कौनसा Business शुरू कर सकते हैं तो आर्टिकल को बहुत ही ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ आ सके।

और साथ ही साथ आगे बढ़ने से पहले में आपसे कहना चाहुगा की अगर आप इसी तरह के और भी Money Making Ideas के बारे में जानना चाहते हैं तो Bell Icon पर क्लिक करके हमे सब्सक्राइब करले ताकि आने वाले नये आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले मिल जाये।

दोस्तों हमने आपको हमारे पहले आर्टिकल में बताया की Amazon से पैसे कैसे कमाए या Flipkart से पैसे कैसे कमाए लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की India Mart से पैसे कैसे कमाए और India Mart क्या हैं? तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

India Mart क्या हैं? (What is India Mart in Hindi)

India Mart हमारे India का बेस्ट B2B Marketplace प्लेटफार्म हैं B2B का सीधा सा मतलब हैं Business To Business जिसकी सहायता से आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

India Mart की शुरुआत 1996 में की गयी और इसके सस्थापक दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल जी हैं जिन्होंने India Mart की स्थापना की और इसका Headquarter उत्तरप्रदेश के नोएडा में स्थित हैं।

Wikipedia के अनुसार इंडिया मार्ट का कुल रेवेन्यू 403.5 करोड़ से ज्यादा हैं और साथ ही साथ इसमें 3600 से ज्यादा कर्मचारी India Mart में काम करते हैं और इसमें 6 करोड़ से भी ज्यादा प्रोडक्ट और सर्विस लिस्टेड हैं।

India Mart कैसे काम करता हैं?

अब हम जान लेते हैं की India Mart काम कैसे करता हैं तो बता दे इसमें Sellers का Buyers के साथ Direct Contact होता हैं और यह सब डायरेक्ट काम करते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा की इसमें Sellers कौन होता हैं तो इसमें Manufacturer, Wholesaler और Corporates आदि Seller होते हैं।

इसके साथ ही इसमें Wholesalers, Retailers, और Corporates आदि Buyers होते हैं और यह सारे मिलकर डायरेक्ट काम करते हैं।

India Mart कैसे Use करे

अब तक हमने जाना की India Mart क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं अब आगे हम देखते हैं की हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं तो बता दे आप India Mart का इस्तेमाल Online Website और App दोनों तरीके से कर सकते हैं।

अगर आप Direct Website से India Mart का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल में India Mart सर्च करे और आपके सामने IndiaMart की Website खुल जाएगी जहां से आप India Mart मे Sign In कर सकते हैं।

दूसरा आप Play Store से India Mart App Download कर सकते हैं और उसके बाद App इनस्टॉल करके उसमे Sign In कर सकते हैं और India Mart का इस्तेमाल कर सकते हैं।

India Mart पर रजिस्टर कैसे करे

अब हम आगे जान लेते हैं की India Mart पर Sign In कैसे करे या रजिस्टर कैसे करे।

  • India Mart पर Sign In करने के लिए सबसे पहले India Mart App खोले
  • उसके बाद आपको Sign In का विकल्प दिखाए देगा जहा आप अपना Mobile Number दर्ज करके Sign In पर Click करे
  • उसके बाद आपके Mobile Number पर एक OTP प्राप्त होगा उसे दर्ज करे।
  • उसके बाद आप अपना नाम दर्ज करे और Next पर Click करे।
  • उसके बाद अपना Address दर्ज करे और आगे बढ़े।

यह सब जानकारी दर्ज करने के बाद India Mart पर आपका Account बनकर तैयार हो जाता हैं उसके बाद आपको बहुत सारे Products देखने को मिलते हैं और साथ ही साथ आपको बहुत सारे आपके नजदीकी एरिया के Wholesaler और Manufacturer की Details भी मिल जाती हैं।

India Mart से पैसे कैसे कमाए

अब हम हमारे Main Topic के बार्रे में चर्चा करते हैं की इंडिया मार्ट से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो मुख्यतः इंडिया मार्ट से हम दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

1 खुद के Products सेल करके

अगर आपका पहले से कोई Business हैं और आप अपने Business को Online Grow करना चाहते हैं तो आप अपने Products को इंडिया मार्ट पर Listed कर सकते हैं और साथ ही साथ उसमे आप जिस भी जगह से आर्डर प्राप्त करना चाहते हैं वहां की लोकेशन भी सेट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले इंडिया मार्ट पर India Mart Seller Account बनाना हैं और उसके बाद अपने Products का Photos, Price और उसका Description Add करे और साथ ही साथ लोकेशन भी Select करले और उसे इंडिया मार्ट पर लिस्ट करदे जिससे अगर कोई व्यक्ति आपके लिस्ट किये Product को खरीदना चाहेगा तो वह आपसे Direct कांटेक्ट कर सकता हैं।

इससे आपका Business Online Grow होगा और आपकी Selling बढ़ने लगेगी और आप बहुत अच्छे पैसे कमाना भी शुरू कर देंगे और आपके Products की Online बिक्री होगी तो आप और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

2 दुसरो के Products सेल करके

यह तरीका उन लोगो के लिए हैं जिनके पास खुद का कोई Business भी नहीं हैं और Business शुरू करने के लिए कोई Investment भी नहीं हैं। इसमें आपको पहले अपने आसपास के सभी Manufacturer से मिलना हैं और उनसे बात करे और Product की जानकारी ले।

उसके बाद आप उनके Products को अपने इंडिया मार्ट के Account पर लिस्टेड कर सकते हैं और उसके बाद अगर आपको इंडिया मार्ट से कोई भी आर्डर मिलता हैं तो आप वह आर्डर Manufacturer को दे सकते हैं और बीच में कमीशन कमा सकते हैं।

चलिए इसे और भी आसान तरीके से एक उदाहरण की मदद से समझते हैं- मान लीजिये मुझे इंडिया मार्ट से पैसे कमाने हैं और मेरे पास Business के लिए कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं हैं ऐसे में मै दूसरे तरीके से पैसे कमाना चाहता हु तो में सबसे पहले अपने नजदीकी Manufacturer या Wholesaler से मिलता हु।

उसके बाद उनके कुछ Product को इंडिया मार्ट पर List कर देता हैं और अपने आसपास का लोकेशन डाल देता हु। उसके बाद मान लीजिये मेने किसी Fan का अपने इंडिया मार्ट अकाउंट पर लिस्ट किया और उसके बाद मुझे इंडिया मार्ट से 10 Fan का एक साथ आर्डर मिल गया।

अब में उन Manufacturer से Contact करूँगा और उन्हें इस तरह के Fan का आर्डर दे दूंगा उसके बाद उन Fans को अपने कस्टमर को Deliver कर दूंगा इससे यह मुनाफा रहेगा की आपको अपने पास Product स्टॉक में रखने का भी झंझट नहीं रहेगा और आप अच्छा पैसा भी कमा लेंगे।

India Mart भुगतान कैसे करता हैं

अब आपके मन में सवाल यह भी होगा की आखिर इंडिया मार्ट भुगतान कैसे करता हैं या आपको आपका कमीशन कैसे प्राप्त होगा तो इसके लिए आपको बता दे इंडिया मार्ट भुगतान के लिए तीन तरीके अपनाता हैं आप इन तीनो तरीको से इंडिया मार्ट से कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  1. चेक- चेक के माध्यम से इंडिया मार्ट आपको आपका Payment भेज देगा अगर आप चेक से प्राप्त करना चाहते हैं तो।
  2. PayPal- आप अपना कमीशन PayPal से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  3. Demand Draft- इसमें आपको डाक के माध्यम से Money Order प्राप्त हो जायेगा अपने कमीशन का तो आप इस तरीके से भी अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

India Mart की स्थापना कब हुई?

इंडिया मार्ट की स्थापना सन 1996 में हुई।

India Mart के संस्थापक कौन हैं?

India Mart के संस्थापक दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल जी हैं।

India Mart रजिस्ट्रशन Contact नंबर क्या हैं?

इंडिया मार्ट का रजिस्ट्रेशन कांटेक्ट नंबर +91-9696969696 हैं जहाँ से आप Contact कर सकते हैं और साथ ही साथ आप किसी भी हेल्प के लिए help.indiamart.com पर विजिट कर सकते हैं।

इंडिया मार्ट क्या हैं हिंदी मे?

इंडिया मार्ट एक B2B बिज़नेस प्लेटफार्म हैं जहाँ आप अपने Business को Online Grow कर सकते हैं।

इंडिया मार्ट का रेवेन्यू कितना हैं?

विकिपीडिया के हिसाब से इंडिया मार्ट का कुल रेवेन्यू 403.5 करोड़ हैं।

तो दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल India Mart से पैसे कैसे कमा सकते हैं आशा हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए यह आर्टिकल Informative रहा होगा और अब आप भी अपने Business को India Mart की मदद से Online Grow करने की सोच रहे होंगे।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी समस्या या Doubts हैं तो आप हमे कमेंट करके बता सलते हैं जिससे हम आपकी समस्या का जल्द से जल्द निवारण कर सके।

और साथ ही साथ अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स पर अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने का मौका मिल सके धन्यवाद हॅसते रहे मुस्कुराते रहे स्वस्थ रहे सुरक्षित रहे।

मैं kamaikarle.com का Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के बारे में विस्तार से बताते हैं।

3 thoughts on “India Mart क्या हैं? India Mart से पैसे कैसे कमाए ~ 2021”

Leave a Comment