INR Meaning in Hindi | INR का फुल फॉर्म क्या होता है [2023]

नमस्कार मित्रो, कैसे हो आप? स्वागत है आपका हमारी एक और नयी पोस्ट INR Meaning in Hindi पर जिसमे हम INR क्या होता है, INR का फुल फॉर्म और इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है।

दोस्तों INR शब्द को आपने कई बार सुना हुआ होगा और कई बार यह आपके इस्तेमाल में भी आया होगा लेकिन फिर भी आप में से बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम नहीं पता है?

या ऐसा हो सकता है की बहुत से लोग INR के हिंदी मतलब को लेकर कंफ्यूज हो तो आपके इस Confusion को दूर करना हमारी जिम्मेदारी है।

अगर आपको भी INR के मीनिंग या फुल फॉर्म के सन्दर्भ में कुछ भी Doubts है तो कृपया इस पोस्ट को अच्छे से लास्ट तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े। हम वादा करते है की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में INR से सम्बंधित कोई भी Doubts नहीं रहेगा।

INR का Full Form क्या है

दोस्तों सबसे पहले हम INR का फुल फॉर्म देख लेते है जिससे हमे आगे की पोस्ट को समझने में आसानी हो सके।

  • Full Form of INR in Hindi – INR का पूरा नाम INDIAN RUPEE होता है जिसे हिंदी में भारतीय मुद्रा या भारतीय रूपए कहा जाता है।

इस प्रकार INR में IN का मतलब है Indian और R का मतलब है Rupee और हिंदी में INR का फुल फॉर्म भारतीय रूपया होता है जिसे English में INDIAN RUPEE कहते है।

INR Meaning in Hindi

INR Meaning in Hindi

बहुत से लोग सोच रहे होंगे की INR की फुल फॉर्म और मीनिंग दोनों अलग-अलग है तो आपको बता दे ऐसा नहीं है। अगर हम INR के हिंदी मीनिंग की बात करे तो INR का मीनिंग भारतीय रुपया ही होता है।

  • Meaning of INR in Hindi – आईएनआर का हिंदी मीनिंग :भारतीय रूपया” होता है जिसे English में Indian Rupee कहा जाता है।

इस प्रकार अब आपको अच्छे से INR के फुल फॉर्म और मीनिंग की जानकारी हो गयी होगी तो चलिए अब जान लेते है की आखिर यह INR क्या होता है या इसका इस्तेमाल कहा होता है?

INR क्या है (What is INR in Hindi)

INR Meaning in Hindi

जैसा की ऊपर आपने देखा INR का मतलब Indian Rupee होता है जो की भारत गणराज्य की आधिकारिक मुद्रा है। इसे भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी और नियंत्रित किया जाता है।

आपको बता दे INR या भारतीय रूपया को Rs से भी प्रदर्शित करते है जिसे हिंदी में “₹” से प्रतिस्थापित किया गया है यानि की भारतीय रूपए को पहले Rs से प्रदर्शित किया जाता था।

लेकिन सन 2010 के बाद से इसे “₹” के चिन्ह से प्रदर्शित किया जाने लगा और “₹” के चिन्ह को आधिकारिक रूप से अपना लिया गया।

भारतीय रूपया काफी समय पहले से दो रूप में संचलित है जिसमे एक कागज़ का नोट और दूसरा सिक्का उपलब्ध है। बहुत सी जगह सिक्के को पैसा भी बोला जाता है।

क्योकि पहले 10 पैसा, 25 पैसा, 50 पैसा आदि के सिक्के भी संचलन में थे लेकिन वर्तमान में इन पैसो के सिक्को को पूर्ण रूप से सभी जगहों पर बंद कर दिया गया है। वर्तमान में सिक्को के रूप में 1 रूपया, 2 रूपया, 5 रूपया, 10 रूपया और 20 रूपया के सिक्के उपलब्ध है।

इसी तरह नोट के रूप में 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 2000 रूपया के नोट शामिल है। पहले नोट की मुद्रा में 1000 का नोट शामिल था जिसे सन 2016 में नोटबंदी के दौरान बंद कर दिया गया।

INR का इतिहास (History of INR in Hindi)

जैसा की हमने ऊपर बताया INR का अर्थ भारतीय रूपया होता है जो की भारत की राष्ट्रीय मुद्रा भी है। भारतीय रूपया अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में हमारे राष्ट्र की एक पहचान है।

आपको बता दे पहले भारतीय रूपए के Symbol के स्थान पर “रु” या अंग्रेजी में Rs, Re, Rp आदि का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन 15 जुलाई सन 2010 को हमारी भारतीय मुद्रा का एक आधिकारिक Symbol ‘₹” चुना गया।

आपको बता दे भारतीय रूपया के चिन्ह ‘₹ को डिज़ाइन करने का मुख्य श्रेय गुवाहाटी के प्रोफेसर “डी. उदय कुमार” को जाता है।

हमारा भारतीय रूपया अमेरिकी डॉलर, ब्रिटिश पाउंड, यूरोपीय यूरो और जापानी येन के बाद विश्व की पांचवी ऐसी मुद्रा है जिसे उसके Symbol ‘₹ से पहचाना जाता है।

बहुत से लोगो का यह भी मानना है की सबसे पहले रुपया मध्य शाह ने सन 1486 से 1545  शेरशाह सूरी के द्वारा 40 रूपए ताम्बा के मूल्य पर पेश किये गए थे। उसके पश्चात सन 1770 में ब्रिटिश सरकार द्वारा पेपर नोट या कागजी रूपए की शुरुआत की गयी।

भारतीय रूपए की सुरक्षा

आपको यह तो पता ही है की बाज़ार में भारतीय रुपये से मेल खाते कई नकली नोटों का इस्तेमाल होता है ऐसे में भारतीय रूपए की सुरक्षा का बड़ा सवाल उत्पन्न होता है।

बाजार में चल रहे नकली नोटों को बनाने में ऐसी तकनिकी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे इन्हे आसानी से पहचाना भी नहीं जा सकता है और इसी कारण आये दिन कई लोग इन नकली नोटों का शिकार हो जाते है।

क्योकि सबसे ज्यादा बड़े नोटों के नकली नोट अधिक उपलब्ध होते है और इस स्थिति को समझते हुए सरकार ने 2016 में नकली नोटों को कम करने के लिए 500 व 1000 के पुराने नोटों को बंद भी कर दिया था।

अगर आप भी नकली नोट के झांसे में फसने से बचना चाहते है तो सरकार ने असली नोटों के लिए कुछ Symbols निर्धारित किये है जिनकी मदद से आप आसानी से असली और नकली नोट में पहचान कर सकते है जो की निम्न प्रकार है।

  • Watermarking
  • Use Identification Marks
  • Fluorescence
  • Insert Security Thread
  • Use of Optical Variable Ink

इन सिंबल की मदद से आप आसानी से असली और नकली नोट में फर्क पहचान सकते है और अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते है।

जैसा की हमने ऊपर भी बताया अधिकांश नकली नोटों का इस्तेमाल बड़े नोट जैसे 500 या 2000 के नोटों में ही होता है इसलिए जब भी आप कोई नोट ले तो पहले उसकी अच्छे से जाँच करले क्योकि नकली नोट को रखना या इसका इस्तेमाल करना क़ानूनी अपराध है।

INR संक्षिप्त रूप से सम्बंधित कुछ और फुल फॉर्म

INR से सम्बंधित अलग अलग केटेगरी में और भी अलग अलग फुल फॉर्म उपलब्ध है जिन्हे आप यहाँ जान सकते है।

  • International Nursing Review
  • International Normalized Ratio
  • Institute of National Remembrance
  • Institute for Natural Resources
  • Institute of Nuclear Research
  • Impact Noise Rating
  • Item Not Received

इस प्रकार उपरोक्त यह कुछ अलग अलग क्षेत्र के अनुसार INR की फुल फॉर्म है जो आपके काम की हो सकती है।

FAQs:- INR Full Form in Hindi

INR को किससे प्रदर्शित किया जाता है?

INR को RS या रु से प्रदर्शित किया जाता था लेकिन 2010 के बाद इसे आधिकारिक Symbol “रु” से प्रदर्शित किया जाने लगा।

पेपर नोट कब जारी किये गए थे?

पेपर नोट सन 1770 में ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी किये गए थे।

आइएनआर का फुल फॉर्म क्या होता है?

आईएनआर का फुल फॉर्म इंडियन रूपी या भारतीय रूपया होता है।

सैलरी में INR का मतलब क्या होता है?

अगर आपकी सैलरी में INR दिख रहा है तो यह भारतीय मुद्रा को प्रदर्शित करता है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट INR Meaning in Hindi जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा INR से सम्बंधित जानकरी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे और आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये।

मैं kamaikarle.com का Author और Content Writer हूँ। यहाँ हम आपको Online और Offline पैसे कमाने के तरीको के साथ ही तकनिकी, शिक्षा और फाइनेंस से जुडी जानकारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

2 thoughts on “INR Meaning in Hindi | INR का फुल फॉर्म क्या होता है [2023]”

  1. नमस्ते मैं साक्षी, मुझे आपका आर्टिकल अछा लगा |
    मुझे भी हिन्दी/भोजपुरी में लिखने का बहुत शौक है । मैं लिख सकती हूं क्या?

    Reply

Leave a Comment